वकार युनुस ने कही भारत-पाक क्रिकेट पर बड़ी बात, कहा- ऐसे तो WTC का कोई मतलब नहीं

पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनुस का कहना है कि भारत-पाकिस्तान मैचों के बिना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का कोई मतलब नहीं है. 

वकार युनुस ने कही भारत-पाक क्रिकेट पर बड़ी बात, कहा- ऐसे तो WTC का कोई मतलब नहीं
वकार युनुस अपने जमाने में दुनिया के श्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं. (फाइल फोटो)

कराची: पाकिस्तान के मशहूर पूर्व पेसर और वर्तमान गेंदबाजी कोच वकार युनुस (Waqar Younis) का कहना है कि आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का कोई मतलब नहीं है अगर उसमें भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच मैच न हों. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दुनिया की नौ शीर्ष टेस्ट टीम हैं जो एक छह द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलेंगी. इसमें शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा जो कि जून 2021 में इंग्लैंड में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Cricket: फिर रंगभेद के शिकार हुए जोफ्रा आर्चर, शिकायत करते हुए की यह मांग

वकार ने एक यू ट्यूब चैनल के इटरव्यू में कहा कि वे जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच हालात मुश्किल हैं यहां तक कि सरकारों के स्तर पर भी यही हाल है. लेकिन उन्हे लगता है कि इसमें आईसीसी को अपनी भूमिका निभानी चाहिए. वकार का मानना है कि आसीसी को इस मामले खुद आगे आकर दखल देना चाहिए क्योंकि भारत-पाक मैचों के बिना इस चैंपियनशिप का मतलब नहीं है.  

साल 2008 में मुंबई में हमले होने के बाद भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. उसस समय पड़ोसी से दोनों देशों के राजनैतिक और कूटनीतिक संबंधों में तनाव बना हुआ है. दोनों देशों ने पूरी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज 2007 से नहीं खेली है. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: 21 साल के कोच का कोविड-19 की वजह से निधन, टीम ने दिया भावुक संदेश

वकार ने भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में बढ़ते घटते तनाव पर गुस्सा जाहिर किया. वकार ने अपने 14 सास के करियर मं 87 टेस्ट और 262 वनडे खेले हैं लेकिन वे भारत के खिलाफ केवल चार ही टेस्ट मैच खेल सके हैं. 

वकार ने भारत के खिलाफ ही अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेला था. उनका कहना है कि वे यह कभी नहीं भूल सकते. वकार नेटीम इंडिया में तेज गेंदबाजों को नई पीढ़ी की भी जमकर तारीफ की. उनका मानना है कि भारत ने इस मामले में काफी मेहनत की है और अब उसके पास ऐसे  गेंदबाज हैं जो नियिमित रूप से 140 प्लस की गेंदबाजी कर रहे हैं. 

वकार का कहना है कि पहले ऐसा नहीं था पर हालात बदल गए है. उनके मुताबिक बुमराह, शमी, ईशांत ने भारत को टॉप पहुंचाया है. इसीलिए भारत टेस्ट और अन्य प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है. वकार ने तेज गेंदबाजों की रोटेशन पॉलिसी के लिए भी भारत की तारीफ की.
(इनपुट: PTI)