VIDEO: एशिया कप के 8 यादगार लम्हें, जो कभी खुशी लाए तो कभी गम
Advertisement

VIDEO: एशिया कप के 8 यादगार लम्हें, जो कभी खुशी लाए तो कभी गम

आखिर दो सप्ताह को यह रोमांचक टूर्नामेंट बहुत-सी मीठी यादों के साथ समाप्त हुआ. इस टूर्नामेंट में खेल भावना के कुछ यादगार पल गुजरे, जो सारी जिंदगी याद रहेंगे. 

भारत ने सातवीं बार जीता एशिया कप का खिताब (स्क्रीनग्रेब)

नई दिल्ली:  भारत ने शुक्रवार (28 सितंबर) देर रात दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर एशिया कप-2018 का खिताब अपने नाम कर लिया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 223 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम ने सात विकेट खोकर आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर सातवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। 

आखिर दो सप्ताह को यह रोमांचक टूर्नामेंट बहुत-सी मीठी यादों के साथ समाप्त हुआ. इस टूर्नामेंट में खेल भावना के कुछ यादगार पल गुजरे तो कुछ चतुराइयां भी देखने को मिलीं. आइए एक नजर डालते हैं, उन पलों पर जिन्होंने इस टूर्नामेंट को यादगार बना दिया और दर्शकों का दिल जीत लियाः 

टूटे हाथ के साथ बल्लेबाजी करने उतरे तमीम इकबाल
 एशिया कप 2018 की शुरुआत शनिवार (15 सितंबर) को बांग्लादेश और श्रीलंका के मैच से दुबई में हुई. मैच के दौरान श्रीलंका के गेंदबाज सुरंगा लकमल की गेंद तमीम की कलाई पर लगी. तमीम मैदान पर दर्द से छटपटा रहे थे. उन्हें तत्काल मेडिकल सुविधा मुहैया कराई गई. स्कैनिंग में पता चला कि उनकी कलाई की हड्डी टूट गई है. वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. यह बांग्लादेश के लिए बुरी खबर थी. लग रहा था कि बांग्लादेश की पारी यहीं समाप्त हो जाएगी, लेकिन टूटी हुई कलाई के साथ तमीम मैदान पर उतरे. बांग्लादेश को अब भी 19 गेंदें और खेलनी थीं. सबसे दिलचस्प बात यह रही कि तमीम ने एक हाथ से बल्लेबाजी की. उन्होंने पहली गेंद को डिफेंसिव खेला. दर्शकों ने इस जांबाजी के लिए तालियां बजाकर तमीम का स्वागत किया.

भारत-पाक मैच में पाकिस्तानी फैन ने जन-गण-मन गाया
भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में सारे मतभेदों को भुला कर एक पाक दर्शक ने मानवीयता का अद्भुत नमूना पेश किया. एशिया कप के पहले मैच में भारत और पाकिस्तान एक दूसरे से खेल रहे थे. ऐसे में एक पाक दर्शक ने भारत का राष्ट्रीय गान गाकर यह दिखाया कि दोनों देशों का अवाम एक ही सोच का है. वह सोच है प्रेम और मानवीयता.

रोमांचक मैच जीतने के बाद शोएब मलिक ने अफगान खिलाड़ी को सांत्वना दी
शोएब मलिक ने एक बार फिर यह साबित किया कि क्यों वह सेलिब्रिटी क्रिकेटर माने जाते हैं. अफगानिस्तान के साथ मैच में पाकिस्तान ने अंतिम ओवर में रोमांचक जीत दर्ज की. शोएब ने नाबाद 68 रनों की पारी खोल टीम को जीत दिलाई. अफगानिस्तान के लिए यह निराशाजनक हार थी. आफताब आलम टीम की हार के बाद आंसुओं से रोने लगे. ऐसे में शोएब ने जीत का जश्न न मनाकर उसे हग किया और सांत्वना दी.

युजवेंद्र चहल ने पाक खिलाड़ी के जूते के फीते बांधे
भारत-पाक मैच को कोई भी हल्का नहीं लेता. दोनों के बीच मैदान पर जबरदस्त प्रतियोगिता दिखाई पड़ती है. लेकिन एशिया कप के मैच में युजवेंद्र सिंह ने उस्मान खान के खुल गए फीतों को बांध कर खेल भावना का परिचय दिया. मैच के 42वें ओवर में उस्मान के दौड़ते हुए फीते खुल गये थे. कैमरा ने इस खूबसूरत पल को कैद कर लिया.

जब भारतीय फैन्स ने शोएब मलिक को जीजू कहा
शोएब मलिक भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के पति हैं. लिहाजा इस ऑलराउंडर को भारत का 'दामाद' भी कहा जाता है. शोएब सीमा पर फील्डिंग कर रहे थे. तब दर्शकों ने शोर मचाकर शोएब को जीजू-जीजू कहना शुरू कर दिया. शोएब ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया. दर्शक नारे लगा रहे थे जीजू एक बार इधर देख लो.

धोनी ने 200वें मैच में भारत की कप्तानी संभाली
2018 के एशिया कप में सुपर 4 के एक मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन को रेस्ट दिया गया. लिहाजा टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी गई. जब धोनी टीम के साथ मैदान पर आए तो भारतीय समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया. यह धोनी का कप्तान के रूप में 200वां मैच था.

जब धोनी ने मैदान पर ही कुलदीप को डांटा जब धोनी ने देखा कि अफगानिस्तान के खिलाफ मैच चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव फील्ड सैट करने में बहुत समया जाया कर रहे हैं तो धोनी ने उन्हें डांटते हुए कहा कि उन्हें फील्ड सैट करने के लिए इतना समय नहीं दिया जा सकता. धोनी ने कुलदीप से कहा, गेंदबाजी करेगा या गेंदबाज बदल दूं.

भारत-अफगान मैच में रोता हुआ 'छोटा सरदार'
क्रिकेट दरअसल, दबावों को झेलने का ही नाम है. दर्शकों की भारी-भीड़ के सामने खिलाड़ियों से उनके समर्थकों को बड़ी उम्मीदें होती हैं. वे भी खिलाड़ियों की तरह ही दबाव झेल रहे होते हैं. सुपर 4 के मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ राशिद खान अपनी तरफ से जो बेस्ट कर सकते थे वह उन्होंने किया. वह टीम को जीत नहीं दिला पाए लेकिन उन्होंन रवींद्र जडेजा को आउट करके मैच टाई जरूर करा दिया. ऐसे में स्टैंड्स में बैठा एक बच्चा रोने लगा. इस बच्चे का वीडियो खूब वायरल हुआ. बाद में भुवनेश्वर कुमार ने इस बच्चे को कॉल किया था. अफगान खिलाड़ियों ने भी इस बच्चे के साथ तस्वीर क्लिक करवाई थी.

बता दें कि भारत ने इससे पहले 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010 और 2016 में एशिया कप का खिताब जीता था. वहीं बांग्लादेश तीसरी बार भी फाइनल में पहुंच कर खिताब से महरूम रह गया. 2016 में खेले गए पिछले संस्करण में भी भारत ने बांग्लादेश को ही मात देकर ट्रॉफी उठाई थी. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news