VIDEO: ये महिला क्रिकेट टीम हर रोज कर रही है करिश्मा, फिर ठोक दिए 400 से ज्यादा रन
Advertisement

VIDEO: ये महिला क्रिकेट टीम हर रोज कर रही है करिश्मा, फिर ठोक दिए 400 से ज्यादा रन

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही नाम दर्ज था. 

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने आयरलैंड को 300 रनों के ज्यादा के अंतर से हराया (PIC : Twitter@WHITE_FERNS)

लंदन: न्यूजीलैंड की महिला टीम ने एक बार फिर दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में एकतरफा मुकाबले में आयरलैंड के खिलाफ 400 रन से अधिक का स्कोर खड़ा करने के बाद 300 रन से अधिक के अंतर से जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड की महिला टीम ने तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 418 रन बनाए. न्यूजीलैंड की महिला टीम ने इसके बाद आयरलैंड को 35.3 ओवर में 112 रन पर समेटकर 306 रन से जीत दर्ज की.

  1. पिछले मैच में इस टीम ने 490 रनों का स्कोर खड़ा किया था
  2. इस मैच में न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को 306 रनों से रौंदा 
  3. सोफी डेवाइन ने 108 रनों की शानदार पारी खेली

न्यूजीलैंड की ओर से सोफी डेवाइन ने 108 रन की पारी खेली और इस दौरान सिर्फ 59 गेंद में शतक पूरा किया. इसके जवाब में इंग्लैंड की कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाई. कप्तान लारा डेलानी (33) 30 रन के आंकड़े को पार करने वाली एकमात्र बल्लेबाजी रहीं. उनके अलावा सेसेलिया जायस (26) और शाना कवानाग (18) की दोहरे अंक में पहुंच सकी.

न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भी चार विकेट पर 490 रन बनाए थे जो पुरुष और महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक स्कोर है. न्यूजीलैंड की टीम ने इसके बाद 246 रन की जीत दर्ज की थी.

इस टीम ने एक पारी में 490 रन बनाकर रच दिया था इतिहास
इससे पहले खेले गए मैच में न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकार्ड अपने नाम किया था. न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 490 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है. किवी टीम के लिए कप्तान सुजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 151 रन बनाए. उन्होंने 94 गेंदों का सामना किया और 24 चौकों के साथ दो छक्के जड़े.  

मैडी ग्रीन ने 121 रनों की पारी खेली. उन्होंने 15 चौके और एक छक्का जड़ा. अपनी शतकीय पारी में उन्होंने 77 गेंदें खेलीं. इन दोनों के अलावा जदेस वाकिसन ने 62 और अमेलिया केर ने 81 रनों की अर्धशतकीय पारियां खेली थीं. आयरलैंड की कारा मरे ने 10 ओवरों में 121 रन दिए और दो विकेट हासिल किए. लोउसी लिटल और लारा मारिट्ज ने 92-92 रन दिए.

गौरतलब है कि इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही नाम था. किवी महिलाओं ने पाकिस्तान के खिलाफ 29 जनवरी 1997 को क्राइस्टचर्च में पांच विकेट के नुकसान पर 455 रन बनाए थे. पुरुषों की क्रिकेट में 444 का स्कोर अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है, जो इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016 में बनाया था.

महिला क्रिकेट में यह सिर्फ यह चौथा मौका है जब एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 400 से ज्यादा रन बने हैं. न्यूजीलैंड के अलावा यह कारनामा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने किया है. ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में डेनमार्क महिला टीम के खिलाफ दिसंबर 1997 में तीन विकेट पर 412 रन बनाए थे.

Trending news