close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

6 फीट लंबा और 140 Kg वजनी है विंडीज का ये क्रिकेटर, टेस्ट में भारत के खिलाफ किया डेब्यू

26 साल के रहकीम कॉर्नवाल अपनी कद-काठी को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहते हैं.

6 फीट लंबा और 140 Kg वजनी है विंडीज का ये क्रिकेटर, टेस्ट में भारत के खिलाफ किया डेब्यू
रहकीम पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ एक अभ्यास मैच में नजर आए थे. (फोटो साभार: Twitter)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) ने किंग्सटन के सबीना पार्क मैदान पर जारी दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) के तहत खेली जा रही इस सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने विंडीज को एकतरफा मात दी थी. मेजबान टीम इस मैच को जीत सीरीज का अंत बराबरी के साथ करना चाहेगी तो वहीं भारत ने अपने विजयी क्रम को बरकरार रख जीत के साथ स्वदेश लौटने की ख्वाहिश में है. विंडीज ने इस मैच में भारी भरकम कद काठी के लिए मशहूर रखीम कार्नोवॉल (Rahkeem Cornwall) का डेब्यू का मौका दिया है.  

दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज और बल्लेबाज कॉर्नवाल इंडिया के खिलाफ से पहली बार इंटरनेशनल डेब्यू करेंगे. अभी तक यह क्रिकेटर घरेलू मुकाबलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहा था.

26 साल के रखीम कॉर्नवाल अपनी कद-काठी को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहते हैं. 6 फीट 6 इंच लंबे और 140 किलोग्राम वजनी हैं. रखीम पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ एक अभ्यास मैच में नजर आए थे, तभी से उनको खासतौर पर ताकतवर क्रिकेटर माना गया.

करियर पर उठे सवाल
वेस्ट इंडीज के एंटीगुआ में रहने वाले रखीम भारी-भरकम शरीर के चलते लंबे-लंबे शॉट मारते हैं, लेकिन चिंता यह जताई जा रही है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में चुस्त-दुरुस्त खिलाड़ियों के आगे शायद ही वह सफल हो पाएं. हालांकि, चयन बोर्ड कॉर्नवाल को फिट बनाने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रहा है.


ऑलराउंडर रहकीम 55 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं.

140KG वजन बना रोड़ा
55 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 24.43 की औसत से 2224 रन बनाने वाले रखीम के करियर में उनका भारी-भरकम शरीर रोड़ा बना हुआ था. मगर घरेलू मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से उनको इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट टीम में जगह दे दी गई.

260 विकेट ले चुके
कॉर्नवाल ने अब तक घरेलू मैचों में 23.60 की प्रभावशाली औसत से 260 विकेट निकाले हैं. 2017 में भारतीय टीम के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में उन्‍होंने 5 विकेट चटकाए थे.

वेस्टइंडीज की टीम: क्रैग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शमर ब्रूक्स, डेरेन ब्रावो, रोस्टन चेस, शिम्रोन हेटिमर, जेसन होल्डर (कैप्टन), जहर हैमिल्टन (डब्ल्यूके), रहमकेम कॉर्नवाल, केमर रोच, शैनन गेब्रियल