'करियर खत्म हो जाएगा...', जब सहवाग ने सौरव गांगुली के सामने रख दी थी बड़ी शर्त, लक्ष्मण ने दी थी वार्निंग
Advertisement
trendingNow12339587

'करियर खत्म हो जाएगा...', जब सहवाग ने सौरव गांगुली के सामने रख दी थी बड़ी शर्त, लक्ष्मण ने दी थी वार्निंग

Virender Sehwag Sourav Ganguly VVS Laxman: टेस्ट क्रिकेट में सुनील गावस्कर के बाद वीरेंद्र सहवाग को भारत का सर्वश्रेष्ठ ओपनर माना जाता है. सहवाग का रिकॉर्ड जबरदस्त है. उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन बनाए.

'करियर खत्म हो जाएगा...', जब सहवाग ने सौरव गांगुली के सामने रख दी थी बड़ी शर्त, लक्ष्मण ने दी थी वार्निंग

Virender Sehwag Sourav Ganguly VVS Laxman: टेस्ट क्रिकेट में सुनील गावस्कर के बाद वीरेंद्र सहवाग को भारत का सर्वश्रेष्ठ ओपनर माना जाता है. सहवाग का रिकॉर्ड जबरदस्त है. उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन बनाए. ओपनर के तौर पर बात करें तो उन्होंने 99 मुकाबलों में 9207 रन बनाए. शुरुआती कुछ मुकाबलों को छोड़ दें तो इस आक्रामक बल्लेबाज ने टेस्ट में ज्यादातर मौकों पर ओपनिंग की है. उनका ओपनर बनना आसान नहीं था. उन्हें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने यह जिम्मेदारी सौंपी थी.

मिडिल ऑर्डर में थे दिग्गज बल्लेबाज

सहवाग ने सौरव गांगुली के बंगाली शो 'दादागिरी' में अपनी ओपनर बनने की कहानी सुनाई थी. इस दौरान शो पर जहीर खान, वीवीएस लक्ष्मण, हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन भी मौजूद थे. सहवाग ने बताया कि जब उन्हें इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट मैचों में ओपनिंग करने के लिए कहा गया, तो वह थोड़े हिचकिचाए. उस समय मिडिल ऑर्डर में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज खिलाड़ी थे.

ये भी पढ़ें: सूर्यकुमार फिर बने गौतम गंभीर के दुलारे, कप्तानी की रेस में क्यों पिछड़े हार्दिक पांड्या? ये हैं बड़े कारण

सहवाग ने गांगुली से ली थी गारंटी

सहवाग को डर था कि अगर वह ओपनिंग में नाकाम रहे तो उन्हें दोबारा मध्यक्रम में जगह मिलना मुश्किल हो जाएगा. इसके बाद उन्होंने गांगुली से पेपर पर लिखवाया कि उन्हें ओपनिंग में फेल होने के बाद मिडिल ऑर्डर में मौका मिलेगा. हालांकि, ऐसी नौबत ही नहीं आई कि सहवाग को मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करनी पड़े.

ये भी पढ़ें: लखनऊ सुपर जाएंट्स के प्लेयर ने रचाई शादी, गर्लफ्रेंड को बनाया जीवनसाथी, सामने आई तस्वीर

गांगुली ने सहवाग को ओपनिंग करने के लिए क्यों मनाया?

सहवाग ने आगे बताया कि सौरव गांगुली ने उन्हें ओपनिंग करने के लिए कई तर्क दिए थे. गांगुली ने कहा था कि सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में शतक लगाया था और श्रीलंका में ओपनिंग करते हुए भी रन बनाए थे. गांगुली ने यह भी कहा कि मिडिल ऑर्डर में पहले से ही कई दिग्गज खिलाड़ी थे और सहवाग को ओपनिंग में मौका मिलना चाहिए.

ये भी पढ़ें: क्रिकेटर के घर दो बार हुआ हमला...बरसाए पत्थर, तोड़े कार के शीशे, शॉकिंग CCTV फुटेज आया सामने

लक्ष्मण ने सहवाग को ओपनिंग ना करने की सलाह क्यों दी?

वीरेंद्र सहवाग ने यह भी बताया कि वीवीएस लक्ष्मण ने उन्हें ओपनिंग ना करने की सलाह दी थी. लक्ष्मण का मानना था कि अगर सहवाग ओपनिंग में नाकाम रहे तो उनका करियर खत्म हो जाएगा. लेकिन, सहवाग ने गांगुली के विश्वास पर भरोसा किया और ओपनिंग करने का फैसला लिया. यह फैसला उनके करियर के लिए सही साबित हुआ और वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे विस्फोटक ओपनर बने.

Trending news