जय शाह की जगह कौन होगा BCCI का नया सचिव? BJP के दिग्गज नेता के बेटे का नाम आया सामने
Advertisement
trendingNow12401309

जय शाह की जगह कौन होगा BCCI का नया सचिव? BJP के दिग्गज नेता के बेटे का नाम आया सामने

BCCI Jay Shah: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने की संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं. आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए नामांकन नहीं करने का फैसला किया है.

जय शाह की जगह कौन होगा BCCI का नया सचिव? BJP के दिग्गज नेता के बेटे का नाम आया सामने

BCCI Jay Shah: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने की संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं. आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए नामांकन नहीं करने का फैसला किया है. जिसके कारण यह पद खाली हो गया है. आईसीसी चेयरमैन के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 अगस्त है. माना जा रहा है कि जय शाह 26 अगस्त को देर शाम तक आवेदन भर सकते हैं. 

जय शाह रच सकते हैं इतिहास

यदि जय शाह आईसीसी चेयरमैन बनते हैं, तो इसका बीसीसीआई पर भी गहरा प्रभाव पड़ेगा. बीसीसीआई सचिव के रूप में उनके पास अभी एक साल का कार्यकाल शेष है. आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद उन्हें बीसीसीआई में चार साल के लिए किसी भी पद पर आने से रोक दिया जाएगा. 35 साल की उम्र में वह आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के बॉस बन सकते हैं. अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर वह आईसीसी के बॉस बनते हैं तो बीसीसीआई में उनकी जगह सचिन पद को कौन संभालेगा?

ये भी पढ़ें: ये तो हद है...पाकिस्तान की हार में निकला भारत कनेक्शन? पूर्व PAK कप्तान के बयान पर आएगी हंसी

रोहन जेटली बन सकते हैं बीसीसीआई के सचिव

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिवंगत नेता अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली का नाम सबसे आगे आ रहा है. वह बीसीसीआई के अगले सचिव बन सकते हैं. रोहन फिलहाल दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के वर्तमान अध्यक्ष हैं. जय शाह के जाने के बाद भी मौजूदा अध्यक्ष रोजर बिन्नी सहित अन्य शीर्ष BCCI अधिकारी अपनी भूमिका में बने रहेंगे, क्योंकि उनके पास अपने-अपने कार्यकाल का एक और साल बचा हुआ है.

ये भी पढ़ें: ​अब नहीं बचेगा शाकिब अल हसन का करियर? बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को मिला नोटिस, होगी बड़ी कार्रवाई

जय शाह के पक्ष में वोट

दरअसल, जय शाह अगर आईसीसी चेयरमैन पद के लिए आवेदन भरते हैं तो उनके पास 16 में 15 आईसीसी बोर्ड मेंबर्स के वोट हैं. चेयरमैन बनने के लिए सिर्फ 9 वोटों की आवश्यकता होती है. ऐसे में उनका इलेक्शन बस औपचारिक रह जाएगा. इस बात पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है कि शाह अगले ICC चेयरमैन के तौर पर पदभार संभालने में रुचि रखते हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें: ​T20 World Cup के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, खूंखार फास्ट बॉलर की हो गई वापसी

रोहन जेटली की दावेदारी क्यों मजबूत?

रोहन जेटली बीजेपी के पूर्व दिग्गज नेता अरुण जेटली के पुत्र हैं. अरुण जेटली का बीसीसीआई में काफी प्रभाव था. इस वजह से रोहन जेटली की भी बीसीसीआई में मजबूत पकड़ है. रोहन जेटली का DDCA अध्यक्ष के रूप में यह दूसरा कार्यकाल है. वह खेल प्रशासक के रूप में काफी अनुभवी हैं. उन्होंने दिल्ली प्रीमियर लीग के आयोजन से अपनी दावेदारी और ज्यादा मजबूत कर ली है.

4 भारतीय बन चुके हैं आईसीसी चीफ

अब तक 4 भारतीय आईसीसी चीफ का पद संभाल चुके हैं. जगमोहन डालमिया 1997-2000 तक, शरद पवार 2010-2012 तक, एन श्रीनिवासन 2014-15 तक और शशांक मनोहर 2015-2020 तक आईसीसी अध्यक्ष/चेयरमैन रहे हैं. ध्यान रहे कि 2015 से पहले इस पद को अध्यक्ष कहा जाता था, बाद में इसे चेयरमैन कहा जाने लगा.

Trending news