Wisden Almanack: Virat Kohli बने 2010 दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, Sachin Tendulkar और Kapil Dev भी लिस्ट में शामिल
Advertisement
trendingNow1884706

Wisden Almanack: Virat Kohli बने 2010 दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, Sachin Tendulkar और Kapil Dev भी लिस्ट में शामिल

विजडन अलमैनाक ने विराट कोहली को 2010 के दशक का सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेटर चुना है वहीं सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को भी सम्मान दिया गया है. 

विराट कोहली (File Photo)

लंदन: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम एक और बड़ा सम्मान जुड़ गया है. भारतीय कप्तान को विजडन अलमैनाक ने 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेटर चुना है. जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को लगातार दूसरे साल ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ चुना गया है.

  1. विजडन अलमैनाक 2010 के दशक के सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेट बने कोहली
  2. लगातार दूसरे साल वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने स्टोक्स
  3. सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को भी मिला सम्मान

कोहली को मिला ‘विराट’ सम्मान

विराट कोहली (Virat Kohli) ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. इस खिलाड़ी का तब से अब तक का सफर बेहद शानदार रहा है. एक बल्लेबाज के तौर पर ही नहीं, ये खिलाड़ी एक कप्तान के तौर पर भी उभर कर आया. वनडे में कोहली ने 254 मुकाबले खेले है जिसमें 12169 रन बनाए हैं.

विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कोहली (Virat Kohli) ने दस साल में 11000 से ज्यादा रन बनाये हैं जिसमें 42 शतक शामिल हैं.

विजडन ने कहा,‘पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है’.

इसने अपनी वेबसाइट पर कहा,‘1971 से 2021 के बीच हर दशक के लिये एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. कोहली को 2010 वाले दशक के लिये चुना गया’.

सचिन तेंदुलकर-कपिल देव को भी मिला सम्मान

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को नब्बे के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. तेंदुलकर ने 1998 में नौ वनडे शतक जमाये थे. भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) को अस्सी के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 विश्व कप जीता था. उन्होंने उस दशक में सर्वाधिक विकेट लिये और सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से एक हजार से अधिक रन बनाये.

बेन स्टोक्स बने साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

स्टोक्स (Ben Stokes) को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाये जबकि 19 विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया.

Trending news