World Cup 2019: इंग्लैंड के एजबस्टन मैदान पर बोलती है भारत की तूती, ऐसा है रिकॉर्ड
Advertisement

World Cup 2019: इंग्लैंड के एजबस्टन मैदान पर बोलती है भारत की तूती, ऐसा है रिकॉर्ड

ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लीग चरण के 9 मैच छह मैदानों पर भारत खेलेगा, जिनमें से बर्मिंघम का ऐजस्टबन भी शामिल है.

भारतीय टीम ने साल 2013 से यहां लगातार पांच मैच जीते हैं . (फोटो साभार: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के प्रबल दावेदारों में शामिल भारत ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लीग चरण के 9 मैच छह मैदानों पर खेलेगा जिनमें से बर्मिंघम का ऐजस्टबन भी शामिल है, जहां उसका शानदार रिकॉर्ड रहा है. भारत ने ऐजबस्टन में अब तक 10 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसे जीत और केवल तीन में हार मिली है.

भारतीय टीम ने साल 2013 से यहां लगातार पांच मैच जीते हैं जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी 2013 और 2017 में आठ विकेट और 124 रन की दो बड़ी जीत भी शामिल हैं. लेकिन ऐजबस्टन में भारत का मुकाबला अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी से नहीं बल्कि मेजबान इंग्लैंड (30 जून) और बांग्लादेश (2 जुलाई) से होगा. इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने यहां चार मैच खेले हैं जिनमें से तीन में उसे जीत मिली है. बांग्लादेश को भी भारत ने 2017 में इस मैदान पर नौ विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

भारत बनाम पाकिस्तान
भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में होगा जहां उसने 2007 के बाद कोई वनडे नहीं खेला है. इस मैदान पर भारत ने 8 मैचों में से तीन में जीत दर्ज की और पांच में उसे हार मिली है. भारत ने हालांकि विश्व कप 1999 में पाकिस्तान को इस मैदान पर 47 रन से पराजित किया था.

भारत Vs वेस्टइंडीज
मैनचेस्टर में भारत 27 जून को वेस्टइंडीज से भी भिड़ेगा. भारत ने 1983 विश्व कप के लीग चरण में इसी मैदान पर कैरेबियाई टीम को 34 रन से हराकर सनसनी फैला दी थी लेकिन इसके बाद दोनों टीमें कभी इस मैदान पर आमने सामने नहीं हुई.

भारत विरुद्ध अफगानिस्तान
विराट कोहली की टीम अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोज बाउल, साउथम्पटन पर करेगा जिसमें भारतीय रिकॉर्ड तीन मैचों में एक जीत और दो हार का है. भारत ने इस मैदान पर एकमात्र जीत 2004 में कीनिया के खिलाफ दर्ज की थी. दक्षिण अफ्रीका के अलावा अफगानिस्तान (22 जून) से भी भारत इसी मैदान पर भिड़ेगा.

भारत VS ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना भारतीय टीम 9 जून को ओवल में करेगी. भारत ने इस मैदान पर सर्वाधिक 15 वनडे खेले हैं जिनमें से उसने केवल पांच में जीत दर्ज की है जबकि नौ मैच गंवाये हैं. एक मैच का परिणाम नहीं निकला. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां 1999 विश्व कप में मैच खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 77 रन से जीता था.

भारत की न्यूजीलैंड से भिडंत
भारतीय टीम न्यूजीलैंड (13 जून) से ट्रेंटब्रिज, नाटिंघम में और श्रीलंका (छह जुलाई) से हेडिंग्ले, लीड्स में भिड़ेगी. नाटिंघम में भारतीय टीम ने सात मैचों में से तीन में जीत और इतने ही मैचों में हार का सामना किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने हालांकि विश्व कप में इंग्लैंड में जो तीन मैच खेले हैं उनमें उसे हार मिली है. इनमें विश्व कप 1999 का इसी मैदान पर खेला गया मैच भी शामिल है.

लीड्स में भारतीय टीम 10वां मैच खेलने के लिये उतरेगी. उसने अभी तक इस मैदान पर नौ मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है. भारत ने इस मैदान पर आखिरी जीत 2007 में दर्ज की थी. भारत और श्रीलंका लीड्स में पहली बार आमने सामने होंगे.

(इनपुट-एजेंसी)

Trending news