World Cup 2019: भारत का सबसे तेज गेंदबाज कर सकता है विश्व कप में डेब्यू

नवदीप सैनी आईपीएल में 150 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं. उनसे ज्यादा तेज गेंदबाजी सिर्फ कैगिसो रबाडा ने की है. 

World Cup 2019: भारत का सबसे तेज गेंदबाज कर सकता है विश्व कप में डेब्यू
26 साल के नवदीप सैनी आईपीएल में बेंगलुरू की टीम से खेलते हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली/कोलकाता: अगले महीने होने वाले आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) के लिए भारतीय टीम की घोषणा की जा चुकी है. इस टीम के लिए तीन स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज चुने गए हैं. ये गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार हैं. ये तीनों ही गेंदबाज 100 से अधिक इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. लेकिन आशीष नेहरा (Ashish Nehra) को लगता है कि एक गेंदबाज ऐसा भी है जो इस विश्व कप में भारत के लिए डेब्यू कर सकता है. इस गेंदबाज का नाम नवदीप सैनी ( Navdeep Saini) है. 

हरियाणा में जन्मे नवदीप सैनी घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के खेलते हैं. वे आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलुरू (Royal Challengers Bangalore) टीम का हिस्सा हैं. 26 साल के नवदीप ने आईपीएल में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. उनकी सबसे अधिक चर्चा तेज गेंदबाजी के लिए हो रही है. वे आईपीएल में 150 किमी/घंटा की रफ्तार से कई गेंदें फेंक चुके हैं. आईपीएल में उनसे ज्यादा तेज गेंदबाजी सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ही कर रहे हैं. भारतीय गेंदबाजों में नवदीप के अलावा सिर्फ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ही 150 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: टीम इंडिया के लिए कौन किस नंबर पर खेलेगा, अभी तय नहीं: कोहली

बेंगलुरू (RCB) ने आईपीएल 2018 के लिए इस नवदीप सैनी को तीन करोड़ रुपए में खरीदा था. उन्हें 2018 में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन मौजूदा सत्र में वे शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को अगले विश्व कप के लिए भारतीय टीम में स्टैंड बाई रखा गया है. उन्होंने 43 फर्स्टक्लास, 37 लिस्ट-ए और 28 टी20 मैच खेल चुके हैं. हालांकि, उन्हें अब भी पहला इंटरनेशनल मैच खेलना है.

बेंगलुरू के गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा ने गुरुवार को नवदीप सैनी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘उसके (नवदीप) पास गति और उछाल है. उसका मनोबल बढ़ा हुआ है, खासकर इस प्रारूप में क्योंकि यह काफी तेज है.’ नेहरा ने कहा, ‘उसके पास अच्छा गेंदबाज बनने की क्षमता है. देखिए वह आज कहां है. वह पहला स्टैंड बाई है. अगर कोई तेज गेंदबाज चोटिल होता है तो उसे विश्व कप में खेलने का मौका मिलेगा.’ 

39 साल के आशीष नेहरा ने कहा, ‘वह पिछले साल नहीं खेला. इसलिए काफी लोग असल में उसकी क्षमता पर संदेह कर रहे थे और कह रहे थे कि आपने उसे तीन करोड़ रुपए में खरीदा.’ नवदीप सैनी ने उस समय अच्छा प्रदर्शन किया जब उमेश यादव और मोहम्मद सिराज जैसे सीनियर गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. 

(भाषा)