AFG vs NED: अफगानिस्तान की जीत ने बढ़ा दी पाकिस्तान की धड़कनें, पलट गई पॉइंट्स टेबल!
Advertisement

AFG vs NED: अफगानिस्तान की जीत ने बढ़ा दी पाकिस्तान की धड़कनें, पलट गई पॉइंट्स टेबल!

AFG vs NED: अफगानिस्तान ने वनडे विश्व कप (ODI World Cup-2023) के मुकाबले में शुक्रवार को नीदरलैंड पर 7 विकेट से जीत दर्ज की. हशमतुल्लाह शाहिदी की कप्तानी वाली टीम की 7 मैचों में ये चौथी जीत रही. इससे पॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान टीम अब पाकिस्तान से ऊपर पहुंच गई है. 

AFG vs NED: अफगानिस्तान की जीत ने बढ़ा दी पाकिस्तान की धड़कनें, पलट गई पॉइंट्स टेबल!

World Cup Points Table: अफगानिस्तान ने वनडे विश्व कप (ODI World Cup-2023) के मुकाबले में शुक्रवार को नीदरलैंड पर 7 विकेट से जीत दर्ज की. हशमतुल्लाह शाहिदी (Hashmatullah Shahidi) की कप्तानी वाली टीम की 7 मैचों में ये चौथी जीत रही. इससे पॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान टीम अब पाकिस्तान से ऊपर पहुंच गई है. पाकिस्तान को 7 मैचों में से 4 में हार झेलनी पड़ी है.

लखनऊ में दहाड़ा अफगानिस्तान

लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (Scott Edwards) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि ये फैसला उन पर भारी पड़ गया. नीदरलैंड टीम 46.3 ओवर में 179 रन पर ऑलआउट हो गई. मोहम्मद नबी ने 28 रन देकर 3 विकेट लिए. नूर अहमद को 2 विकेट मिले. इसके बाद अफगानिस्तान ने 31.3 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. रहमत शाह ने 54 गेंदों पर 8 चौकों पर 52 रन बनाए. वहीं, कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने नाबाद 56 रन जोड़े. शाहिदी ने 64 गेंदों पर 6 चौके जड़े.

पलट गई पॉइंट्स टेबल

अफगानिस्तान ने इस जीत के साथ ही पॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान से ऊपर निकलने का कमाल कर दिया. अफगानिस्तान अब 5वें नंबर पर पहुंच गया है. उसके न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बराबर 8 अंक हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 6 में से 4 जबकि न्यूजीलैंड ने 7 में से 4 मैच जीते हैं. हालांकि न्यूजीलैंड का नेट रनरेट +0.484 है और अफगानिस्तान का -0.330 है. पाकिस्तान का नेट रनरेट -0.024 है. पाकिस्तान का अगला मैच शनिवार को न्यूजीलैंड से होना है. अगर बाबर एंड कंपनी को हार मिलती है तो उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की बची हुई उम्मीद भी टूट जाएगी. अफगानिस्तान के अगले 2 मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से होने हैं, जिनके बेहद कड़े रहने की उम्मीद है. नीदरलैंड को 7 मैचों में से 5वीं हार झेलनी पड़ी. भारत ने 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया.

शाहिदी का कीर्तिमान

इस बीच अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी वर्ल्ड कप में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा बार 50 प्लस स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 5 बार ऐसा किया है. उनसे पीछे रहमत शाह हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में 4 बार 50 प्लस स्कोर बनाया है. वहीं, रहमत शाह वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के लिए लगातार 3 बार 50 प्लस स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए.

Trending news