Year Ender 2019: टेस्ट मैचों में अजेय रहकर भी एक टीम से पिछड़ा भारत, किसने जीते ज्यादा मैच?

Test Cricket: भारतीय टीम ने 2019 में 8 मैच खेले और 7 में जीत दर्ज की. एक मैच ड्रॉ रहा. वह साल की अकेली टीम रही, जिसे हार का सामना नहीं करना पड़ा.   

Year Ender 2019: टेस्ट मैचों में अजेय रहकर भी एक टीम से पिछड़ा भारत, किसने जीते ज्यादा मैच?
भारतीय क्रिकेट टीम. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम को अगर 2019 का बेताज बादशाह कहा जाए तो गलत नहीं होगा. विराट कोहली की टीम ने इस साल सबसे अधिक टी20 और वनडे मैच जीते. वह टेस्ट क्रिकेट में भी अजेय रही. हालांकि, इस सबके बावजूद भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को दो बातों का मलाल हो सकता है. पहला यह कि भारतीय टीम (Team India) विश्व कप नहीं जीत सकी. दूसरा, यह कि सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत से बाजी मार ली. अगर ऐसा नहीं होता तो 2019 में तीनों ही फॉर्मेट में भारत के नाम सबसे अधिक जीत दर्ज होती. 

टेस्ट मैच, क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट है. भारत ने 2019 में (Year Ender 2019) आठ टेस्ट मैच खेले. इनमें से उसे सात मैचों में जीत मिली. एक मैच ड्रॉ रहा. इस तरह उसकी जीत का प्रतिशत करीब 87 रहा. इस साल भारत को सबसे यादगार जीत ऑस्ट्रेलिया में मिली. उसने क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया से उसके घर में टेस्ट सीरीज जीती. भारत ने 2019 में चार टेस्ट सीरीज खेलीं और चारों में ही जीत दर्ज की. 

यह भी पढ़ें: Year Ender 2019: क्रिकेट के 5 बड़े विवाद; कोई संन्यास को मजबूर, तो किसी ने बदलवा दिए नियम  

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत इस साल खराब रही. उसे साल की शुरुआत में ही भारत से टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इस टीम ने साल का अंत आते-आते जबरदस्त सुधार किया. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड से एशेज सीरीज ड्रॉ खेली. फिर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को हराया. इस तरह उसने साल में 12 टेस्ट मैच खेले और आठ में जीत दर्ज की. उसे दो टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट: नए साल में होगा बड़ा बदलाव, 4 दिन के टेस्ट कराने की तैयारी में ICC, जानें और क्या बदलेगा

सिर्फ एक मैच जीत सका पाकिस्तान
इस साल पाकिस्तान (Pakistan) में टेस्ट क्रिकेट की वापसी हुई. पाकिस्तान में 2009 के बाद पहला टेस्ट मैच खेला गया. उसने कराची में खेले गए टेस्ट मैच में श्रीलंका को 263 रन से हराया. यह पाकिस्तान की 2019 में एकमात्र टेस्ट जीत रही. उसने इस साल कुल छह टेस्ट खेले, जिनमें से चार में उसे हार का सामना करना पड़ा और एक मैच ड्रॉ रहा. 

virat

 

बांग्लादेश-आयरलैंड एक भी टेस्ट नहीं जीते 
भारत के अलावा, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ने आठ-आठ टेस्ट मैच खेले. इन तीनों ही टीमों का प्रदर्शन भारत के मुकाबले काफी कमजोर रहा. न्यूजीलैंड ने चार और दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ने तीन-तीन टेस्ट मैच जीते. आयरलैंड और बांग्लादेश की टीम इस साल एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकीं. 

वनडे में रहा अव्वल भारत 
भारत ने इस साल सबसे अधिक 19 वनडे मैच जीते. उसकी कामयाबी का दर 70.37 % रहा. भारत ने कुल मिलाकर 2019 में 28 मैच खेले. इनमें से 8 मैचों में उसे हार मिली. एक मैच में नतीजा नहीं निकला. भारत के बाद साल में सबसे अधिक मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते. उसे 23 में से 16 मैचों में जीत मिली. विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने 22 में से 14 मैच जीते. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.