युवराज सिंह: क्रिकेट के जुझारू योद्धा का IPL में 16 करोड़ से एक करोड़ तक का सफर

तीन साल पहले आईपीएल में 16 करोड़ में बिके युवराज सिंह को इस साल केवल 1 करोड़ की बेस प्राइस मिली है.

युवराज सिंह: क्रिकेट के जुझारू योद्धा का IPL में 16 करोड़ से एक करोड़ तक का सफर
युवराज सिंह पिछली बार आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे जिसका असर उनकी बेस प्राइस पर पड़ा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: एक समय में टीम इंडिया के लिए सबसे मजबूत मध्यक्रम और मैच विनर बल्लेबाज रहे युवराज सिंह का करियर ढलान पर आ गया लगता है. ज्यादा पुरानी बात नहीं है, तीन साल पहले ही यानि साल 2015 में युवराज सिंह को आईपीएल नीलामी में 16 करोड़ में खरीदा गया था. आज जन्मदिन से एक दिन पहले ही युवराज को 2019 की आईपीएल नीलामी में केवल एक करोड़ का बेस प्राइस मिला है, जबकि 2018 में उन्हें 2 करोड़ का बेस प्राइस मिला था. 

12 दिसंबर को चंडीगढ़ में जन्मे युवराज सिंह आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. साल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के आलराउंडर युवराज सिंह का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है. युवराज को पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ रुपये के उनके बेस प्राइस पर खरीदा था लेकिन नीलामी से पहले उन्हें रिलीज कर दिया है. साल 2015 में 16 करोड़ में खरीदे गए युवराज को 2014 में रॉयल चैलेंजर बैंग्लोर ने 14 करोड़ में खरीदा था. 

ऐसा रहा युवराज का सफर
युवराज सिंह के नाम आज भी टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे तेज हाफ सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड है जो उन्होंने साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में लगाया था. इसी पारी में उन्होंने एक ही ओवर में छह छक्कों का रिकॉर्ड भी बनाया था जो कि आज तक कायम है. 2014 में 28 छक्के लगाने वाले युवराज आईपीएल में आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके 214 में उनका प्रदर्शन सबसे अच्छा था जहां उनहोंने 164 पारियों में 34.18 के औसत से 376 रन बनाए थे. 2015 में केवल 10 छक्कों के साथ 118.09 के स्ट्राइक रेट के साथ 248 रन बना पाए. इसके बाद उनका ग्राफ नीचे ही उतरता रहा. 

सभी भारतीय खिलाड़ियों का रहा ऐसा ही हाल
केवल युवराज ही नहीं, इस बार किसी भी भारतीय क्रिकेटर को 18 दिसंबर को जयपुर में होने वाली आईपीएल खिलाड़ी नीलामी के लिए दो करोड़ रुपये के सर्वाधिक बेस प्राइस की सूची में जगह नहीं मिली है. पिछले साल भारतीय खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक 11 करोड़ 50 लाख रुपये की बोली पाने वाले तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं जिनका बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपये है. तेज गेंदबाजी मोहम्मद शमी का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है जबकि इशांत शर्मा और नमन ओझा के लिए बोली की शुरुआत 75 लाख रुपये से होगी. चेतेश्वर पुजारा, मनोज तिवारी, हनुमा विहारी, गुरकीरत सिंह और मोहित शर्मा का बेस प्राइस 50 लाख रुपये है.

यह भी पढ़ें: B'day Special: टूर्नामेंट के दौरान ही पता चल गया था कैंसर, फिर भी जिताया वर्ल्ड कप

ये विदेशी खिलाड़ी रहे दो करोड़ की सूची में
बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार आईपीएल नीलामी के लिए शुरुआत में 1003 खिलाड़ियों का पंजीकरण किया गया था लेकिन आठ फ्रेंचाइजियों के अपनी पसंद के खिलाड़ियों की सूची सौंपने के बाद इसमें कटौती की गई. इस नीलामी में कुल 346 क्रिकेटर हिस्सा लेंगे. ब्रेंडन मैकुलम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शान मार्श, कोलिन इनग्राम, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज, सैम कुरेन और डार्सी शार्ट को दो करोड़ के शीर्ष बेस प्राइस वाली सूची में जगह मिली है.