युवराज सिंह IPL में भी नहीं खेलेंगे, फिर भी यहां खेलने की जताई इच्छा
Advertisement
trendingNow1538431

युवराज सिंह IPL में भी नहीं खेलेंगे, फिर भी यहां खेलने की जताई इच्छा

युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ ही आपीएल से भी दूरी बना ली है. अब वे केवल अपनी खुशी के लिए खेलना चाहते हैं.

एक समय युवराज सिंह की बैटिंग की दुनिया भर में तूती बोलती थी.  (फाइल फोटो)

मुंबई: टीम इंडिया (Team India) के धाकड़ बल्लेबाज रहे युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. 37 वर्षीय युवराज सिंह ने पिछली बार 2017 में टीम इंडिया के लिए आखिरी बार  इंटरनेशनल वनडे और टी20 मैच खेला था. इसके अलावा वे इस साल मुंबई इंडियन्स की टीम से कुछ ही मैच इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में खेले थे. आमतौर पर बड़े खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी आईपीएल जैसी लीग से दूर नहीं होते. लेकिन अब तय है कि युवराज आईपीएल में भी नजर नहीं आएंगे. 

सबसे महंगे बिके बिक चुके हैं युवराज
युवराज सिंह ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग को भी अलविदा कह दिया जिस लुभावनी टी20 लीग में वे 2015 में सबसे महंगे खिलाड़ी थे लेकिन पिछले सत्र में आधार मूल्य पर बिके. थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बावजूद आईपीएल में खेलते रहने की परंपरा को तोड़ते हुए युवराज ने कहा कि पिछले साल ही उन्होंने स्पष्ट कर लिया था कि वह इस लुभावनी प्रतियोगिता के साथ अपने करियर का अंत करेंगें.युवराज को 2015 में दिल्ली फ्रेंचाइजी ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था लेकिन पिछले सत्र में मुंबई इंडियन्स ने उन्हें सिर्फ एक करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा.

यह भी पढ़ें : रिटायरमेंट लेते हुए क्या बोले युवराज सिंह, एक-एक शब्द पढ़ें

पहले ही कर दिया था आईपीएल से दूर रहने का इशारा
भावुक युवराज ने यहां मीडिया से कहा, ‘‘पिछले साल ही मैंने सोचा कि इस साल का आईपीएल मेरा आखिरी होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं हूं. मैंने बीसीसीआई और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. मैं भारत के बाहर खेलने को लेकर उत्सुक हूं (टी20 लीग में).’’ युवराज आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और अब खत्म हो चुकी पुणे वारियर्स की कप्तानी कर चुके हैं. वह रायल चैलेंजर्स बेंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से भी खेले. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने इस साल मुंबई इंडियन्स की ओर से चार मैचों में 24. 50 की औसत से 98 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक शामिल रहा.

तो क्या क्रिकेट बिलकुल भी नहीं खेलेंगे युवराज
युवराज हालांकि बीसीसीआई से स्वीकृति मिलने की स्थिति में दुनिया भी की घरेलू टी20 लीग में खेलना जारी रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मैं टी20 क्रिकेट खेलना चाहता हूं. इस आयु में मैं लुत्फ उठाने के लिए क्रिकेट खेलना चाहता हूं. मैं अपने जीवन का लुत्फ उठाना चाहता हूं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बारे में सोचना, प्रदर्शन करना और आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में खेलना काफी तनावपूर्ण है.’’ 

यह भी पढ़ें :खून की उल्टी होने के बावजूद जब शतकीय पारी खेल कर युवराज सिंह ने भारत को बनाया था विश्व विजेता

कहां खेलते दिखेंगे युवराज
युवराज ने कहा, ‘‘मैं अब सिर्फ लुत्फ उठाना चाहता हूं. बीसीसीआई की स्वीकृति से मैं विदेशों में खेलना चाहता हूं’’  उन्होंने कहा, ‘‘यह काफी लंबी और कड़ी यात्रा रही और मुझे लगता है कि मैं इसका हकदार हूं.’’ युवराज ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि वे कहां से खेलना चाहते हैं. वे ऑस्ट्रेलिया की बिगबैश लीग के अलावा वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों की घरेलू टी20 लीग में भी खेल सकते हैं. 
(इनपुट भाषा)

Trending news