कैसे ऑस्ट्रेलिया खुद ही उड़ा रहा है अपना मजाक, केविन पीटरसन ने शेयर किया VIDEO
Advertisement

कैसे ऑस्ट्रेलिया खुद ही उड़ा रहा है अपना मजाक, केविन पीटरसन ने शेयर किया VIDEO

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बैनक्रॉफ्ट ने पीले टेप के माध्यम से गेंद से छेड़छाड़ की थी. 

बॉल टैंपरिंग पर बना VIDEO हो रहा वायरल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गेंद से छेड़खानी मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कड़ा रवैया अपनाते हुए टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट को आरोपी बनाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट की टीम से बाहर कर दिया, जबकि कोच डैरेन लेहमन को इस मामले में क्लीनचिट दी गई है. बॉल टैंपरिंग मामले में फंसी ऑस्ट्रेलियाई टीम की पूरी दुनिया में आलोचना हो रही है. यह मामला कितना बड़ा है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस घटना के सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा था. 

  1. स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, कैमरन बेनक्राफ्ट आरोपी
  2. ऑस्ट्रेलियाई कोच डैरेन लेहमन को मामले में क्लीनचिट 
  3. पूरी दुनिया में हो रही है ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की आलोचना

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़खानी के कारण विवादों में फंसे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट पर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गाज भी गिरी है. 

बॉल टेम्परिंग विवाद में पूरी योजना के पीछे वार्नर का दिमाग था?

आईसीसी ने इस विवाद के कारण स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और बेनक्रॉफ्ट के हिस्से तीन नकारात्मक अंक डाल दिए हैं. स्मिथ पर 100 फीसदी मैच फीस और बेनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है. 

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बैनक्रॉफ्ट ने पीले टेप के माध्यम से गेंद से छेड़छाड़ की थी. इस बात को बाद में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने माना और कहा कि यह टीम की योजना थी और इसमें टीम का 'लीडरशिप ग्रुप' शामिल था. 

बॉल टैम्परिंग: वार्नर-स्मिथ-बैनक्रॉफ्ट टेस्ट सीरीज से बाहर, कोच लेहमन को क्लीनचिट

इस मामले के सामने आने पर ना केवल पूरी दुनिया इसकी आलोचना कर रही है बल्कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट का जमकर मजाक भी उड़ाया जा रहा है. बॉल टैम्परिंग को लेकर ऑस्ट्रेलिया के ही बेन ऐंड लियाम ने एक वीडियो बनाया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को दिग्गज क्रिकेटर केविन पीटरसन ने भी फेसबुक पर पोस्ट किया है. इस वीडियो में खिलाड़ियों का मजाक उड़ाते हुए एक रैप गाना गाया गया है. इस वीडियो को खूब पसंद किया जा रहा है.

पहले भी गेंद से छेड़खानी कर चुके हैं कैमरून बेनक्रॉफ्ट, VIDEO हुआ वायरल

केविन पीटरसन ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- ऑस्ट्रेलिया ने खुद का ही मजाक उड़ा दिया. 

यह है पूरा मामला
दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब अफ्रीकी पारी का 43वां ओवर चल रहा था और मार्करम और एबी डिविलियर्स खेल रहे थे, उसी समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेनक्रॉफ्ट एक चिप जैसी चीज के साथ कैमरे पर पकड़े गए. कहा गया कि ये गेंद की चमक उड़ाने वाली चिप है. इसे उन्होंने गेंद पर घिसा. हालांकि, मैदानी अंपायरों ने इस बारे में उनसे बातचीत की. अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था. जब अंपायर उनसे बात करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह कोई दूसरी चीज थी. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था. 

स्टीव स्मिथ ने स्वीकार की गलती
इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और बेनक्राफ्ट ने इस पूरे मामले में अपनी गलती मान ली. तीसरे दिन का जब खेल खत्म हुआ तो उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस बात को स्वीकार कर लिया. वहीं, बैनक्राफ्ट ने भी स्वीकार किया कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे.

Trending news