CWG 2018 : भारतीय पहलवानों का जलवा, बजरंग ने दिलाया गोल्ड और पूजा ने सिल्वर
Advertisement

CWG 2018 : भारतीय पहलवानों का जलवा, बजरंग ने दिलाया गोल्ड और पूजा ने सिल्वर

बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा के फाइनल में वेल्स के केन चारिग को मात देकर सोना जीता.

CWG 2018 : भारतीय पहलवानों का जलवा, बजरंग ने दिलाया गोल्ड और पूजा ने सिल्वर

गोल्डकोस्ट : कॉमनवेल्थ गेम्स के 9वें दिन भारतीय पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल भारत की झोली में डाल दिए. बजरंग पूनिया ने जहां देश को गोल्ड मेडल दिलाया तो वही पूंजा ढांडा ने सिल्वर और दिव्या ने देश को बॉन्ज मेडल दिलाए. भारत के पुरुष पहलवान बजरंग पुनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में नौवें दिन शुक्रवार को भारत की झोली में 17वां स्वर्ण पदक डाला. बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा के फाइनल में वेल्स के केन चारिग को मात देकर सोना जीता. यह उनके राष्ट्रमंडल खेलों का पहला स्वर्ण पदक है. बजरंग ने रियो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता चारिग को 10-1 से मात दी. उन्होंने पहले ही दौर में जीत हासिल कर ली.

  1. पिछले कॉमनवेल्थ में बजरंग ने रजत पदक जीता था
  2. फाइनल में उन्होंने ओलंपिक में मेडल विजेता को हराया
  3. 10-1 के अंतर से मात दी बजरंग पूनिया ने

भारतीय पहलवान ने शुरुआत से ही अपने प्रतिद्वंद्वी चारिग पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया. उन्होंने चारिग को हाथों से जकड़कर पटका और दो अंक लिए. इसी अवस्था में उन्होंने वेल्स के पहलवान को रोल कर दो अंक और लेते हुए 4-0 की बढ़त बना ली. इसी शैली और तरीके से बजरंग ने चार अंक और लिए. अंत में बजरंग ने चारिग को चित करते हुए 10 अंक हासिल कर सोना जीता. इस बीच चारिग केवल एक अंक ही ले पाए. इसके साथ ही भारत को मिलने वाले कुल पदकों की संख्या 37 हो गई है.

साल 2014 में बजरंग ने ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में 61 किलोग्राम वर्ग में स्पर्धा करते हुए रजत जीता था और इस बार वह इन खेलों में अपने पदक के रंग को बदलने में कामयाब रहे.

पूजा ने जीता रजत, 2 अंकों से छूटा स्वर्ण
भारतीय महिला पहलवान पूजा ढांडा 57 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में केवल दो अंकों के अंतर से स्वर्ण पदक हासिल करने से चूक गईं. पूजा को फाइनल में नाईजीरिया की ओडुनायो अडेकुओरोये ने 7-5 से मात देकर सोना जीता और भारतीय महिला पहलवान को रजत से संतोष करना पड़ा. पहले दौर में पूजा को ओडुनायो की गलती से एक अंक मिला.  वह नाईजीरिया की पहलवान को जकड़ने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन ओडुनायो उनके दोनों पैरों पर शिकंजा कसते हुए उन्हें बाहर ले गईं और उन्होंने 1-1 से बराबरी कर ली.

10वीं के पेपर छोड़कर आए थे अनीश, अब बने कॉमनवेल्थ के सबसे युवा 'गोल्डन ब्वॉय'

इसके बाद, ओडुनायो पूजा को पटकते हुए बाहर ले गईं और दो अंक लेकर 3-1 से बढ़त ले ली. अपना बचाव करने की भारतीय पहलवान पूरी कोशिश कर रही थीं. ओडुनायो इस बीच पूजा पर दबाव बनाते हुए 6-1 से आगे हो गईं. नाईजीरिया की पहलवान ने पांच अंकों की बढ़त ले ली थी. दूसरे दौर में ओडुनायो अपना बचाव करने की कोशिश कर रही थीं, ताकि अपनी पांच अंकों की बढ़त से जीत हासिल कर सकें. पूजा पूरी तरह से आक्रामक होते हुए अंक लेने की कोशिश कर रही थीं.

अंतिम मिनट में आखिरकार पूजा को उन्हें पटकने के अंक हासिल हुए और उन्होंने अपना स्कोर 5-7 कर लिया, लेकिन अंतिम तीन सेकेंड में केवल दो अंकों के अंतर से सोना जीतने से चूक गईं.

Trending news