CWG 2018 : साक्षी ने ब्रॉन्ज जीतकर देश को दिलाया 50वां पदक, भारत तीसरे नंबर पर
Advertisement
trendingNow1390978

CWG 2018 : साक्षी ने ब्रॉन्ज जीतकर देश को दिलाया 50वां पदक, भारत तीसरे नंबर पर

साक्षी ने महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती के 62 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया.

CWG 2018 : साक्षी ने ब्रॉन्ज जीतकर देश को दिलाया 50वां पदक, भारत तीसरे नंबर पर

गोल्ड कोस्ट (आस्ट्रेलिया) : रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन शनिवार को कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है. साक्षी ने महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती के 62 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया. साक्षी ने यह मुकाबला अपने मजबूत डिफेंस के दम पर 6-5 से जीता.

  1. भारत ने कॉमनवेल्थ में अब तक जीते कुल 22 गोल्ड
  2. 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के 50 मेडल पूरे
  3. साक्षी ने कुश्ती में 10वें दिन दिलाया ब्रॉन्ज
     

अंतिम राउंड में टेलर ने साक्षी को पटक दिया था, लेकिन इस दिग्गज पहलवान ने अपने डिफेंस के कारण टेलर को जरूरी अंक नहीं लेने दिए और महज एक अंक के अंतर से कांसे पर कब्जा किया.

कॉमनवेल्थ में भारत का ये 50वां पदक था. देश ने 22 गोल्ड, 13 रजत और 15 कांस्य पदक जीते हैं. मेडल टैली में भारत अभी भी तीसरे नंबर पर कायम है. पहले नंबर पर 179 पदकों के साथ ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने 70 गोल्ड अपने नाम किए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है. इंग्लैंड ने अब तक 37 गोल्ड जीते हैं.

fallback

साक्षी हालांकि इस जीत से खुश नहीं होगीं क्योंकि इन खेलों में उन्हें स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार माना जा रहा था. राउंड रोबिन प्रारूप में खेली गई स्पर्धा के पहले मैच में साक्षी ने विजयी शुरुआत करते हुए स्वर्ण की उम्मीदों को जिंदा रखा. साक्षी ने अपने पहले मैच में कैमरून की बर्थ इमिलिएने इटाने गोले को 10-0 से मात देकर विजयी शुरुआत की.  रेफरी ने साक्षी को तकनीकी तौर पर श्रेष्ठ पाते हुए विजेता घोषित किया.

CWG 2018 : बिना मैच खेले सुमित मलिक ने दिलाया भारत को दिन का चौथा गोल्ड

दूसरे मैच में हालांकि साक्षी का कनाडा की मिशेल फजारी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. मिशेल ने साक्षी को 11-8 से मात दी. अगले मैच में नाइजीरिया की अमिनात एडेनियी थीं. साक्षी को इस मैच में भी हार का सामना करना पड़ा. नाइजीरियाई खिलाड़ी ने साक्षी को 6-3 से मात दी. दो मैच हारकर साक्षी स्वर्ण की दौड़ से बाहर हो चुकी थीं.  कांस्य के लिए हुए मुकाबले में उन्होंने आखिरकार टेलर को मात दी लेकिन उनके चेहरे पर वो खुशी नहीं थी जिसके लिए वो यहां आईं थीं.

वहीं पुरुष वर्ग में भी सोमवीर ने भी अपना पहला मुकाबला जीतते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सोमवीर ने 86 किलोग्राम भारवर्ग में किरबाती के टाएबोनटांगारा कूकू को 4-0 से मात दी. 

Trending news