डालियाह मोहम्मद ने 400 मी. हर्डल रेस में बनाया विश्व रिकॉर्ड, 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
Advertisement

डालियाह मोहम्मद ने 400 मी. हर्डल रेस में बनाया विश्व रिकॉर्ड, 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

29 साल की डालियाह मोहम्मद ने रूस की यूलिया पेचोनकीना द्वारा 2003 में बनाया गया रिकॉर्ड 0.14 सेकंड के अंतर से तोड़ दिया. 

ओलंपिक चैंपियन डालियाह मोहम्मद का जन्म जमैका में हुआ था. (फोटो: IANS)

डेस मोइनेस (अमेरिका): अमेरिकी एथलीट डालियाह मोहम्मद ने महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ (400 Metres Hurdles) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. डालियाह मोहम्मद (Dalilah Muhammad) ने रविवार को यूएस एथलेटिक्स चैंपियनशिप (US Athletics Championships) के अंतिम दिन 52.20 सेकंड समय के साथ नया रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने रूस की यूलिया पेचोनकीना द्वारा 2003 में बनाए गए रिकॉर्ड को 0.14 सेकंड के अंतर से तोड़ दिया. 

रियो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली डालियाह ने चौथे लेन से शुरुआत करते हुए यह कीर्तिमान स्थापित किया. 29 साल की डालियाह मोहम्मद का जन्म जमैका में हुआ था. हालांकि, बाद में वे पैरेंट्स के साथ अमेरिका चली आईं और यहीं अपना करियर बनाया. डालियाह के साथ 2015 वर्ल्ड सिल्वर मेडलिस्ट शेमियर लिटिल और वर्ल्ड यू-20 रिकॉर्ड होल्डर सिडनी मैक्लॉलिन तथा एश्ले स्पेंसर भी रेस में शामिल थीं.

मैक्लॉलिन ने 52.88 सेकंड में रेस पूरी की और सिल्वर मेडल अपने नाम किया. एश्ले स्पेंसर ने 53.11 सेकंड के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. जीत के बाद डालियाह ने कहा, ‘मेरे कोच हमेशा कहते थे कि रिकॉर्ड बेहद करीब है. मुझे सिर्फ खुद पर यकीन बनाए रखना है और रिकॉर्ड तक पहुंचने की कोशिश करनी है. मैं यह रिकॉर्ड हर हाल में बनाना चाहती थी. मैं जानती थी कि मुझे यह रिकॉर्ड बनाना है और खुद को साबित करना है. 

Trending news