Davis Cup 2019: इटली ने पहले दिन दोनों मुकाबले जीतकर भारत पर बनाया दबाव

भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन दोनों ही पहले दिन अपने मुकाबले हार गए. मैटेयो बेरेटीनी ने प्रजनेश और आंद्रेस सेप्पी ने रामनाथन को मात दी.

Davis Cup 2019: इटली ने पहले दिन दोनों मुकाबले जीतकर भारत पर बनाया दबाव
भारत के नंबर एक खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन को इटली के मैटेयो बेरेटीनी ने हराया. (फोटो: IANS)

कोलकाता: भारतीय टीम इटली के खिलाफ डेविस कप वर्ल्ड क्वालीफायर्स में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. इटली ने मुकाबले के पहले दिन दोनों सिंगल्स मुकाबले जीत लिए. इसके साथ ही उसने मेजबान भारत पर 2-0 की बढ़त बना ली. इटली के मैटेयो बेरेटीनी ने भारत के नंबर एक खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन को हराया. उनसे पहले आंद्रेस सेप्पी ने रामकुमार रामनाथन को सीधे सेटों में मात दी. 

भारत और इटली के बीच शुक्रवार (1 फरवरी) को कोलकाता के साउथ क्लब में डेविस कप टेनिस मुकाबला शुरू हुआ. दोनों टीमों के बीच मुकाबले की शुरुआत आंद्रेस सेप्पी और रामकुमार रामनाथन के मैच से हुई. इतालवी खिलाड़ी ने वर्ल्ड नंबर-133 रामकुमार रामनाथन को सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से हराया. आंद्रेस सेप्पी की वर्ल्ड रैंकिंग 37 है. 

यह भी पढ़ें: AUSvsSL: जो बर्न्‍स और ट्रेविस हेड ने कराई 28 रन पर 3 विकेट गंवाने वाले ऑस्ट्रेलिया की वापसी

भारतीय खिलाड़ी रामनाथन ने पहले सेट में दो ब्रेक प्वाइंट हासिल किए, लेकिन उसे भुनाने में कामयाब नहीं हो पाए. एक समय सेट 4-4 से बराबर था, यहां से सेप्पी ने दमदार खेल दिखाया और बढ़त बना ली. सेप्पी और रामनाथन की रैंकिंग में 96 पायदान का अंतर है और दोनों खिलाड़ियों के बीच का यह अंतर साफ नजर आया. आंद्रेस सेप्पी ने भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ अपने फोरहैंड का सही उपयोग किया. आंद्रेस सेप्पी ने कुल 17 विनर दागे और रामनाथन को वापसी का कोई मौका नहीं दिया. 

Ramkumar Ramanathan IANS 432
राजकुमार रामनाथन. (फोटो: IANS) 

भारत और इटली के बीच दूसरा मुकाबला मैटेयो बेरेटीनी ने प्रजनेश गुनेश्वरण के बीच हुआ. इटली के मैटेयो  बेरेटीनी ने भारत के नंबर एक खिलाड़ी प्रजनेश गुनेश्वरण को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से मात दी. इस जीत के साथ ही उन्होंने अपनी टीम को 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त दिला दी. डेविस कप में पदार्पण कर रहे मैटेयो ने 57 मिनट में ही यह मुकाबला अपने नाम कर लिया. 

मौजूदा मुकाबले में भारतीय टीम की उम्मीद अब डबल्स मुकाबले में लगी है, जिसमें उसकी ओर से रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी उतरेगी. ओवरऑल बात करें तो भारत और इटली के बीच डेविस कप में छठी बार मुकाबला हो रहा है. पिछले पांच मुकाबलों में चार इटली ने जीते हैं. भारत ने सिर्फ एक बार 1985 में कोलकाता में ही इटली को हराया था. 

(इनपुट: आईएएनएस)