डेविस कप: नडाल ने स्पेन को सेमीफाइनल में पहुंचाया, जोकोविच की टीम हारी

Davis Cup Finals: स्पेन ने क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना को हराया. सर्बिया की टीम को रूस से हार का सामना करना पड़ा. 

डेविस कप: नडाल ने स्पेन को सेमीफाइनल में पहुंचाया, जोकोविच की टीम हारी
राफेल नडाल ने सिंगल्स और डबल्स दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की. (फोटो: IANS)

मैड्रिड: टेनिस के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट डेविस कप फाइनल्स (Davis Cup) के क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में राफेल नडाल (Rafael Nadal) और नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) दोनों की टीमें उतरीं, लेकिन नतीजा अलग-अलग रहा. वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल के नेतृत्व में स्पेन ने डेविस कप फाइनल्स (Davis Cup Finals) के सेमीफाइनल में जगह बनाई. वहीं, वर्ल्ड नंबर-2 नोवाक जोकोविच के नेतृत्व वाली सर्बिया (Serbia) की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई. स्पेन (Spain) ने क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना को हराया. सर्बिया की टीम को रूस से हार का सामना करना पड़ा. 

राफेल नडाल ने सिंगल्स में जीत दर्ज करने के बाद मार्सेल ग्रेनोलर्स के साथ डबल्स में भी जीत दर्ज करके अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया और स्पेन को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. इससे पहले गुइडो पेला ने शुक्रवार शाम पाब्लो केरोना बुस्ता को 6-7, 7-6, 6-1 से हराकर अर्जेटीना को 1-0 की बढ़त दिला दी थी. इसके बाद नडाल ने डिएगो श्वार्ट्जमैन को 6-1, 6-2 से हराकर स्पेन को 1-1 से बराबरी पर ला दिया था. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: विराट कोहली का 70 वां शतक, जानें- कितने रिकॉर्ड बने और कितने टूटे 

राफेल नडाल ने इसके बाद ग्रेनोलर्स के साथ डबल्स मुकाबले में मेक्सिमो गोंजालेज और लियोनाडरे मेयर की जोड़ी को 6-4, 6-3 से हराकर 2-1 की जीत के साथ स्पेन को अंतिम चार में पहुंचा दिया. स्पेन की टीम 2011 के बाद से पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है. जहां उसके सामने ब्रिटेन की चुनौती होगी. 

ब्रिटेन ने एक अन्य मुकाबले में जर्मनी को 2-0 से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की. उधर, सर्बिया की टीम रूस के हाथों 1-2 से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई. रूस की टीम 2008 के बाद से पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है. सेमीफाइनल में रूस का सामना कनाडा से होगा.