Fifa World Cup: फीफा वर्ल्ड कप की तारीखें बदली, अब इस दिन खेला जाएगा पहला मुकाबला
Advertisement

Fifa World Cup: फीफा वर्ल्ड कप की तारीखें बदली, अब इस दिन खेला जाएगा पहला मुकाबला

Fifa World Cup: विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था-फीफा ने इस साल के आखिर में कतर में होने वाले विश्व कप को एक दिन पहले शुरू करने का फैसला किया है. अब यह टूर्नामेंट 20 नवंबर को शुरू होगा.

फोटो (File)

Fifa World Cup: विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था-फीफा ने इस साल के आखिर में कतर में होने वाले विश्व कप को एक दिन पहले शुरू करने का फैसला किया है. अब यह टूर्नामेंट 20 नवंबर को शुरू होगा. विश्व कप का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वेडोर के बीच 20 नवंबर को दोहा में खेला जाएगा. फीफा ने फैसला विश्व कप को 28 के बजाय 29 दिन का करने के निर्णय के 101 दिन बाद किया है.

फीफा ने दी मंजूरी

फीफा की समिति ने नए फैसले को मंजूरी दी. इस फैसले में हस्ताक्षर करने वालों में फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो और छह महाद्वीपीय फुटबॉल निकायों के अध्यक्ष शामिल थे. फीफा ने कहा कि यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया. इसका खुलासा बुधवार को किया गया जबकि पिछले साल से ही विश्व भर में टिकटों की बिक्री शुरू हो चुकी है.

फैंस को हो सकती है मुसीबत

फीफा ने फैंस की यात्रा योजना प्रभावित होने के संदर्भ में गुरुवार को कहा, ‘फीफा इस फैसले से प्रभावित होने वाले किसी भी मुद्दे पर प्रत्येक मामले के हिसाब से निबटने की कोशिश करेगा.’ कतर अब 20 नवंबर को अल बायत स्टेडियम में उद्घाटन समारोह के बाद शाम 7 बजे इक्वाडोर के खिलाफ विश्व कप में पदार्पण करेगा. इससे पहले उसे यह मैच 24 घंटे बाद 21 नवंबर को खेलना था.

मूल कार्यक्रम में उद्घाटन समारोह का आयोजन कतर और इक्वाडोर के बीच मैच से पहले ही करने की योजना थी जबकि यह टूर्नामेंट का तीसरा मैच होता। तब उद्घाटन समारोह के लिए इंग्लैंड और ईरान के बीच होने वाले मैच के बाद केवल एक घंटे का समय रहता.

आखिर क्यों नहीं हुआ कतर का मुकाबला

यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि एक अप्रैल को जब विश्वकप के ड्रॉ डाले गए थे तब पहला मैच कतर का क्यों नहीं रखा गया था. पूर्व कार्यक्रम के अनुसार पहला मैच 21 नवंबर को दोपहर एक बजे नीदरलैंड और सेनेगल के बीच खेला जाना था. यह मैच अब इसी तिथि को शाम सात बजे से शुरू होगा.

Trending news