FIH: अब इस लीग को जीतने का बड़ा फायदा, एफआईएच ने किया ऐलान- सीधे वर्ल्ड कप में मिलेगी एंट्री
Advertisement
trendingNow11405678

FIH: अब इस लीग को जीतने का बड़ा फायदा, एफआईएच ने किया ऐलान- सीधे वर्ल्ड कप में मिलेगी एंट्री

FIH Pro League: एफआईएच ने प्रो लीग जीतने वाली टीमों को बड़ा फायदा देने का ऐलान कर दिया है. पुरुष और महिला प्रो लीग के विजेता सीधे वर्ल्ड कप और ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगे. ’रेलीगेशन’ और ‘प्रमोशन’ प्रणाली भी शुरू की जाएगी.

Hockey Pro League (Instagram)

Hockey Pro League 2022: हॉकी की विश्व संस्था एफआईएच ने बड़ा ऐलान किया है. अब अगले यानी 2023-24 सीजन से पुरुष और महिला वर्गों में एफआईएच प्रो लीग जीतने से टीमों को बड़ा फायदा मिलेगा. ऐसी टीमों को ओलंपिक और हॉकी वर्ल्ड कप में सीधे प्रवेश मिल जाएगा. इसके अलावा 2022-23 के सीजन से ही विश्व संस्था ‘रेलीगेशन’ और ‘प्रमोशन’ प्रणाली भी शुरू करेगी. 

सीधे ओलंपिक और वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई

इस वैश्विक संस्था के सीईओ थिएरी वेल ने शुक्रवार को कहा कि 2023-24 सत्र से पुरुष और महिला वर्गों में एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) के विजेता सीधे 2026 विश्व कप और 2028 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई करेंगे. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के सीईओ वेल ने वर्चुअल बातचीत में कहा, ‘पांचवें और छठे सत्र से पुरूष और महिला प्रो लीग के विजेता सीधे 2026 विश्व कप के लिए क्वालिफाई करेंगे. सातवें और आठवें सत्र की विजेता टीमों को सीधे 2028 ओलंपिक में प्रवेश मिलेगा.’

हर वर्ग से दो स्थान

थिएरी वेल ने इस बात को खारिज किया कि प्रो लीग विजेताओं को सीधे क्वालीफिकेशन देने का असर महाद्वीपीय प्रतिस्पर्धाओं पर पड़ेगा. वेल ने कहा, ‘महाद्वीपीय टूर्नामेंट के विजेताओं का सीधा प्रवेश इसी तरह बरकरार रहेगा, साथ ही विश्व कप और ओलंपिक खेलों के मेजबान देश का सीधा प्रवेश भी जारी रहेगा. हर वर्ग से दो स्थान प्रो लीग विजेताओं के पास जाएंगे और बाकी एक टूर्नामेंट के जरिए दिये जाएंगे.’

नई योजना भी होगी शुरू

इसके अलावा एफआईएच ने प्रो लीग में बड़े बदलावों की योजना बनाई है और चौथे सत्र - 2022-23 सत्र - से विश्व संस्था ‘रेलीगेशन’ और ‘प्रमोशन’ प्रणाली भी शुरू करेगी. पुरुष और महिला प्रतियोगिताओं दोनों के सत्र के आखिर में अंतिम स्थान पर रहने वाली टीम ‘नेशन्स कप’ के लिये ‘रेलीगेट’ हो जाएंगी जबकि नेशन्स कप की विजेता को प्रो लीग में ‘प्रमोट’ किया जाएगा.

28 अक्टूबर से शुरू होगा सीजन

प्रो लीग का चौथा सीजन 28 अक्टूबर से भुवनेश्वर में कलिंग स्टेडियम में शुरू होगा जिसमें मेजबान भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. न्यूजीलैंड की टीम कोविड-19 संबंधित यात्रा पाबंदियों के कारण एक साल के बाद प्रो लीग में वापसी करने को तैयार है. (Input: PTI)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news