हिमा दास को 15 दिन में मिला चौथा गोल्ड, बनाया नया रिकॉर्ड, अनस की गोल्डन हैट्रिक
Advertisement

हिमा दास को 15 दिन में मिला चौथा गोल्ड, बनाया नया रिकॉर्ड, अनस की गोल्डन हैट्रिक

यूरोपीय दौरे में भारत की हिमा दास ने 15 दिनों के भीतर जीता चौथा गोल्ड मेडल जीता है. उनके साथ मोहम्मद अनस ने भी तीसरा गोल्ड मेडल जीत कर हैट्रिक पूरी की.

 हिमा दास का यूरोपीय दौरे में चौथा गोल्ड है. (फोटो :IANS)

नई दिल्ली: भारत की युवा स्प्रिंटर हिमा दास (Hima Das) ने चेक गणराज्य में चल रहे टाबोर एथलेटिक्स मीट (Tabor Athletics Meet) अपना शानदार प्रदर्शन को जारी रखा है. हिमा ने 15 दिनों के भीतर चौथा स्वर्ण पदक जीत लिया है. इस बार हिमा ने 200 मीटर स्पर्धा का तीसरा स्वर्ण जीता. हिमा ने बुधवार को हुई रेस को 23.25 सेकेंड में पूरा करके सोना जीता. उनकी हमवतन वी.के विसमाया (VK Vismaya) 23.43 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरे पायदान पर रही. यह इस सीजन का उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत समय 23.10 सेकंड है, जो उन्होंने पिछले साल बनाया था. 

अनस का भी तीसरा गोल्ड
पुरुष वर्ग में राष्ट्रीय रिकॉर्ड होल्डर मोहम्मद अनस ने 400 मीटर की स्पर्धा में 45.40 सेकेंड का समय निकालते हुए स्वर्ण जीता. अनस ने 13 जुलाई को इसी स्पर्धा में 45.21 सेकेंड के समय के साथ गोल्ड मेडलजीता था. उसके पहले अनस ने पुरुषों की 200 मीटर स्पर्धा में अपना पहला सोना जीता. इस दौड़ में अनस ने 21.18 सेकंड का समय निकाला. अनस पोलैंड में पोन्जान एथलेटिक्स ग्रांप्री-2019 की 200 मीटर की दौड़ में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. इस स्पर्धा में उन्होंने 20.75 सेकंड में दूरी तय की.

यह भी पढ़ें: ब्रैंड्स की नई फेवरिट बनीं एथलीट हिमा दास, रेस ने कुछ यूं बदल दी जिंदगी

जुलाई दो के बाद से हिमा का यूरोप में हुए टूर्नामेंट में यह चौथा स्वर्ण है. जीत के बाद उन्होंने ट्वीट किया, "आज 200 मीटर में फिर एक स्वर्ण जीता और टाबोर में अपना समय बेहतर करके 23.25 सेकेंड किया."

हिमा को ऐसे मिले पहले तीन गोल्ड
हिमा ने यूरोप में हुए टूर्नामेंट में सबसे पहले दो जुलाई को साल की अपनी पहली प्रतिस्पर्धा 200 मीटर रेस में 23.65 सेकंड का समय निकालर गोल्ड मेडल जीता था. यह रेस पोलैंड में हुई पोजनान एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स  की थी. इसके बाद, उन्होंने जुलाई आठ को पोलैंड में हुए कुंटो एथलेटिक्स टूर्नामेंट में 200 मीटर की रेस में 23.97 सेकंड के साथ गोल्ड मेडल जीता था. इसके बाद क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स मीट में हिमा ने अपना तीसरा गोल्ड जीता. उन्होंने इस स्पर्धा में भी महिलाओं की 200 मीटर रेस 23.43 सेकंड में पूरा करता रते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 

असम बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद की अपील भी की थी हिमा ने
अपने इस यूरोपीय दौरे के बीच हिमा दास ने ट्वीट कर लोगों से असम के बाढ़ पीड़ितो की मदद करने की अपील भी की थी. अपनी अपील के साथ ही हिमा ने बाढ़ की तस्वीरें भी पोस्ट की थीं.
हिमा दास ने ट्वीट में कहा था, ‘हमारे प्रदेश असम में बाढ़ से स्थिति काफी खराब है. 33 में से 30 जिले इससे प्रभावित हैं. इसलिए मैं बड़े कॉरपोरेट घरानों और लोगों से यह अपील करना चाहती हूं कि वे हमारे राज्य की इस मुश्किल स्थिति में मदद करें.’
(इनपुट आईएएनएस से भी)

Trending news