Hockey World Cup 2023: भारत का न्यूजीलैंड से होगा हाईवोल्टेज मुकाबला, क्रॉस ओवर मैच में टक्कर
Advertisement
trendingNow11538828

Hockey World Cup 2023: भारत का न्यूजीलैंड से होगा हाईवोल्टेज मुकाबला, क्रॉस ओवर मैच में टक्कर

Hockey World Cup 2023: अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहने के कारण भारत अब हॉकी विश्व कप में रविवार को क्रॉस ओवर मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा ताकि जीतने पर उसे क्वार्टरफाइनल में जगह मिल सके. भारत ने ग्रुप मैच में अपना अभियान स्पेन के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ शुरू किया था, पांचवीं रैंकिंग की इंग्लैंड के साथ गोलरहित ड्रा खेला था और आखिरी मैच में वेल्स को 4-2 से हराया था. भारत के पूल डी में इंग्लैंड के बराबर सात अंक रहे लेकिन गोल औसत में पिछड़कर वह दूसरे स्थान पर रहा.

Hockey World Cup 2023: भारत का न्यूजीलैंड से होगा हाईवोल्टेज मुकाबला, क्रॉस ओवर मैच में टक्कर

Hockey World Cup 2023: अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहने के कारण भारत अब हॉकी विश्व कप में रविवार को क्रॉस ओवर मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा ताकि जीतने पर उसे क्वार्टरफाइनल में जगह मिल सके. भारत ने ग्रुप मैच में अपना अभियान स्पेन के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ शुरू किया था, पांचवीं रैंकिंग की इंग्लैंड के साथ गोलरहित ड्रा खेला था और आखिरी मैच में वेल्स को 4-2 से हराया था. भारत के पूल डी में इंग्लैंड के बराबर सात अंक रहे लेकिन गोल औसत में पिछड़कर वह दूसरे स्थान पर रहा.

भारत का न्यूजीलैंड से होगा हाईवोल्टेज मुकाबला

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड पूल सी में तीसरे स्थान पर रहा. उसे मलेशिया से 2-3 से चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा. वे नीदरलैंड्स से भी 0-4 से हारे. न्यूजीलैंड ने पांच गोल किये और आठ खाए. उसकी एक जीत चिली के खिलाफ आई. भारत को भी गोल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा, उसने तीन मैचों में छह गोल किए. उसने वेल्स के खिलाफ लगातार दबाव में दो मिनट में दो गोल खाए. भारतीय टीम पूल डी में अपराजित रही, लेकिन उसका प्रदर्शन स्तर के अनुरूप नहीं था.

क्रॉस ओवर मैच में टक्कर

वर्षों से डिफेंस भारत की एक कमजोर कड़ी रहा है लेकिन आक्रामक और हमलावर शैली की हॉकी खेलकर वह इसकी भरपाई करता रहा है. इस विश्व कप में भारतीय टीम अपना स्कोरिंग टच भूल गयी दिखाई देती है. भारतीयों ने सर्कल में 76 बार प्रवेश किया है, लेकिन गोल पर 37 शॉट ही ले पाए हैं जिसमें से सिर्फ छह गोल ही हो पाए हैं. भारत ने 16 पेनल्टी कार्नर हासिल किए हैं, लेकिन तीन को गोल में बदल पाए हैं.

डिफेंस में भारत ने थोड़ा अच्छा किया

डिफेंस में भारत ने थोड़ा अच्छा किया है. तीन मैचों में उन्होंने 56 ब्लॉक किये हैं और 26 टैकल किए हैं जो इस लिस्ट में उन्हें निचले हिस्से में रखता है. भारत को क्रॉस ओवर मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ इन बातों का ध्यान रखना होगा, लेकिन ऐसा उन्हें मिडफील्डर हार्दिक सिंह के बिना करना होगा जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए हैं जो उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मैच के अंत में लगी थी. हार्दिक भारतीय मिडफील्ड की जान रहे हैं. हालांकि मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा है कि वेल्स के खिलाफ मैच में निराशाजनक प्रदर्शन का कारण हार्दिक की अनुपस्थिति नहीं थी. रीड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए कहा कि मुकाबला मुश्किल होगा क्योंकि न्यूजीलैंड के पास गंवाने के लिए कुछ भी नहीं है.

(Content Credit - PTI)

Trending news