IPL का 1 मैच रद्द होने पर कितने करोड़ का नुकसान? जवाब जानकर चकरा जाएगा सिर
Advertisement

IPL का 1 मैच रद्द होने पर कितने करोड़ का नुकसान? जवाब जानकर चकरा जाएगा सिर

IPL 2023: आईपीएल 2023 (IPL 2023) में अभी तक एक मुकाबला ही बारिश की भेंट चड़ा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग का कोई भी मैच रद्द हो जाए तो फिर फ्रेंचाइजी को कितना नुकसान होता है.

IPL का 1 मैच रद्द होने पर कितने करोड़ का नुकसान? जवाब जानकर चकरा जाएगा सिर

IPL 2023 Insurance: आईपीएल 2023 (IPL 2023) में अभी तक एक मुकाबला ही बारिश की भेंट चड़ा है. सीजन के 45वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें आमने-सामने थीं. लेकिन बारिश के चलते ये मुकाबला नहीं खेला जा सका था. वहीं, आईपीएल 2023 पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है. आईपीएल 2023 का फाइनल मैच 28 मई को होना था. लेकिन बारिश के चलते अब ये मैच रिजर्व-डे यानी 29 मई को खेला जाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग का कोई एक मैच रद्द हो जाए तो फिर फ्रेंचाइजी को कितना नुकसान होता है.

IPL का 1 मैच रद्द होने पर कितने करोड़ नुकसान?

आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग में मैच रद्द होने पर फ्रेंचाइजी को जरा भी नुकसान नहीं होता है. दरअसल, जिस तरह लोग बीमारी के इलाज के लिए, इंश्योरेंस (बीमा) कराते हैं, वैसे ही आईपीएल का भी इंश्योरेंस होता है. एक मैच ही नहीं बल्कि पूरा आईपीएल भी वॉश आउट होता है तो नुकसान की रकम बीमा कंपनी को चुकानी होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक इवेंट कैंसिलेशन इंश्योरेस होता है जो ऑर्गेनाइजर, स्पॉन्सर ले सकता है. ऐसे में मैच बारिश में धुला है तो किसी भी टीम का कोई नुकसान नहीं होता है.

प्लेयर्स के चोटिल होने पर किसका नुकसान?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग सभी फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों का बीमा भी कराती हैं. ऐसे में अगर खिलाड़ी चोटिल होता है या उन्हें किसी मेडिकल सहायता की जरूरत होती है तो फ्रेंचाइजी को इसका कवर मिलता है. इसका मतलब ये है कि प्लेयर्स के चोटिल होने पर भी फ्रेंचाइजी का नुकसान नहीं होता है. इसमें प्लेयर की फीस भी कवर होती है.

आईपीएल 2023 पर फाइनल आज

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) का फाइनल मैच अब 29 मई यानी आज खेला जाएगा. रिजर्व-डे पर भी ये मुकाबला 20-20 ओवर का ही खेला जाएगा. अगर आज भी मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो अधिकतम समय तक इंतजार किया जाएगा और एक ओवर का मैच भी करवाया जा सकता है. लेकिन किसी भी हालत में मुकाबला नहीं हो पाता है तो लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

 

Trending news