IPL 2018 : कोलकाता के बल्लेबाजों ने की पंजाब के गेंदबाजों की जमकर धुनाई, बना डाला सीजन का सबसे बड़ा स्कोर
Advertisement

IPL 2018 : कोलकाता के बल्लेबाजों ने की पंजाब के गेंदबाजों की जमकर धुनाई, बना डाला सीजन का सबसे बड़ा स्कोर

पिछली हार के बाद भारी दबाव में रही कोलकाता की टीम ने ताबतोड़ बल्लेबाजी करते हुए इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. 

कोलकाता के लिए दिनेश कार्तिक और सुनील नरेन ने अर्धशतकीय  पारी खेली (फोटो : IANS / PTI)

इंदौर : आईपीएल के 11वें सीजन के 44वें मैच में कोलकाता के बल्लेबाजों की तूफानी पारी के दम पर कोलकाता ने पंजाब खिलाफ  रिकॉर्ड 245 रन बना डाले. यह इस आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर है. वहीं आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे बड़ा स्कोर है.  कोलकाता के बल्लेबाजों ने शुरु से आखिरी तक पंजाब के गेंदबाजों की गेंदों की ताबड़तोड़ धुलाई की. कोलकाता की इस धुंआधार पारी में कप्तान दिनेश कार्तिक का पहला आईपीएल अर्धशतक और सुनील नरेन के तूफानी 75 रन शामिल है.

  1. सुनील नरेन ने बनाए  36 गेंदों पर 75 रन
  2. दिनेश कार्तिक ने बनाए 22 गेंदों पर 50
  3. इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर बना

गौरतलब है कि इसस पिछले ही मैच में कोलकाता की टीम को अपने ही घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स पर मुंबई के हाथों शर्मनाक 102 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इस हार से टीम का रनरेट भी खराब हो गया था जिससे उसका प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल हो गया था. 

इस मैच में केवल 22 गेंदों पर ही अर्धशतक लगा कर दिनेश कार्तिक इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में टॉप टेन में आ गए हैं. और इस मैच से पहले उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया था. कार्तिक का इस आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के लिहाज से महेंद्र सिंह धोनी और क्रिस गेल के बाद 8वें नंबर पर आ गए हैं. धोनी और गेल दोनों ने ही 22 गेंदों पर अर्धशतक लगाया है. 

कोलकाता की ओर से सुनील नरेन ने पंजाब के खिलाफ शानदार शुरुआत दिलाते हुए तूफानी अर्धशतक जड़ दिया. नरेन ने केवल 26 ही गेंदों पर 50 रन बनाकर सुनील ने इस आईपीएल की अपनी तीसरा अर्धशतक जड़ दिया. क्रिस लिन ने केवल 17 ही गेंदों पर 2 चौकों और दो छक्कों की मदद से 27 रनों का योगदान दिया. सुनील अपनी टीम का स्कोर ओवर तक एक विकेट के नुकसान पर 93 तक पहुंचा दिया था. उनका साथ रॉबिन उथप्पा दे रहे थे.

उथप्पा केवल 9 गेंदों पर ही 10 रन बना चुके थे. जबकि उससे पहले  वे छठवें ओवर पर आउट हुए तब तक टीम का स्कोर 53 हो चुका था. सुनील ने 12वें ओवर तक बल्लेबाजी की और वे 36 गेंदों पर ही 75 रन बनाकर आउट हुए. अपनी इस तूफानी पारी में नरेन ने चार छक्के और 9 चौके लगाए थे. और उनका स्ट्राइक रेट 208.33 था. नरेन के बाद रॉबिन उथप्पा भी उसी ओवर में आउट हो गए जिसके बाद क्रीज पर आंद्रे रसल और दिनेश कार्तिक के पास टीम के तेज रनों की गति को बढ़ाने की चुनौती थी.  लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों ने रनों की गति को तो और भी तेज कर दिया और अंत तक रनों की बारिश को रुकने नहीं दिया. 

आखिरी में भी रसेल और कार्तिक के विकेट गिरने से कोई फर्क नहीं पड़ा. रसेल 17 गेंदों पर 31 रन बनाकर 17वें ओवर में जबकि  कार्तिक 23 गेंदों में 50 रन बनाकर अंतिम ओवर में आउट हुए. इसके बाद नितीश राणा ने 4 गेंदों में 11 शुभमन गिल ने 8 गेंदों पर नाबाद 16 रन बनाए और टीम ने 245 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. 

इससे पहले पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. कोलकाता ने लीग में अब तक खेले गए 11 मैचों में से पांच में जीत हासिल की है जबकि उसे छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं पंजाब ने 10 में से छह जीते हैं और चार हारे हैं. 

कोलकाता को लीग की दौड़ में बने रहने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा. अगर प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए कोलकाता को इस मैच में जीत की दरकार है तो वहीं पंजाब की कोशिश इस मैच को जीतकर अंकतालिका में पहला स्थान हासिल करने की होगी. दोनों टीमें इस मैच में हार के साथ आ रही हैं और अब जीत के रास्ते पर वापसी करने की जद्दोजहद करेंगी. 

पंजाब पिछले मैच में  राजस्थान से हार चुकी है. पंजाब की ताकत इस सीजन में उसकी क्रिस गेल और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी रही है. दोनों ने टीम को कई दफा तूफानी शुरुआत दी है. लेकिन पिछले कुछ मैचों में क्रिस गेल और बाकी बल्लेबाज असफल रहे हैं और टीम बुरी तरह से राहुल पर निर्भर हो गई है.  राहुल ने 70 गेंदों में 95 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाने के लिए संघर्ष किया था.

कोलकाता ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया है और टॉम कुरेन की जगह जेवोन सीअर्ल्स को अंतिम एकादश में शामिल किया है. वहीं पंजाब ने तीन बदलाव करते हुए अक्षदीप नाथ की जगह मयंक अग्रवाल, मार्कस स्टोइनिस की जगह एरॉन फिंच और मनोज तिवारी की जगह बरिन्दर शरण को अंतिम एकादश में शामिल किया है.
(इनपुट आईएएनएस) 

Trending news