IPL 2020: एक कान से बहरा है आरसीबी का ये बर्थडे बॉय, करता है जोरदार गेंदबाजी
Advertisement

IPL 2020: एक कान से बहरा है आरसीबी का ये बर्थडे बॉय, करता है जोरदार गेंदबाजी

वॉशिंगटन सुंदर ने सोमवार को अपना 21वां जन्मदिन मनाया है.

वॉशिंगटन सुंदर. (फोटो- Twitter)

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challangers Banglore) के प्रदर्शन ने सभी को हैरान किया है. आरसीबी ने इस सीजन में बेहतरीन खेल दिखाया है. इस खेल में जहां उसके बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन का योगदान रहा है. वहीं एक युवा ने अपनी कंजूसी भरी गेंदबाजी से अहम भूमिका निभाई है. ये गेंदबाज रहे हैं वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar), जिन्होंने सोमवार को अपना 21वां जन्मदिन मनाया है. अपने बर्थडे के दिन सुंदर अपनी टीम को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ जीत तो नहीं दिला सके, लेकिन गेंद और बल्ले, दोनों से उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी तरफ से पूरी कोशिश जरूर की. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेहद टेलेंटेड माना जाने वाला ये युवा क्रिकेटर जन्म से ही एक कान से पूरी तरह बहरा है.

    1. जन्म से ही एक कान से नहीं सुन सकते सुंदर
    2. आईपीएल में सबसे कम उम्र के मैन ऑफ द मैच रह चुके
    3. टीम इंडिया के लिए सबसे कम उम्र में टी20 इंटरनेशनल खेले

4 साल की उम्र में पता चली थी समस्या
दरअसल सुंदर को अपने एक कान से कम सुनने की समस्या के बारे में नहीं पता था और न ही उनके माता-पिता ही इस बात को समझ पाए. लेकिन 4 साल की उम्र में सुंदर को एक कान से नहीं सुनने की बात समझ में आई तो उन्होंने अपने माता-पिता को इस बात की जानकारी दी. इसके बाद उन्हें बहुत सारे अच्छे डॉक्टर्स को दिखाया गया, लेकिन उनकी सुनने की शक्ति वापस नहीं आई. हालांकि सुंदर के माता-पिता ने उन्हें कभी इस कमी का अहसास नहीं होने दिया और सुंदर ने भी कभी इसे अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया और खेल के मैदान पर एक के बाद एक पायदान चढ़ते गए.

सचिन से हासिल की बर्थडे पर तारीफ
सोमवार को दिल्ली के खिलाफ गेंदबाजी में जब आरसीबी के सभी गेंदबाज मार खा रहे थे तो सुंदर ने 4 ओवर में महज 20 रन दिए और खासतौर पर पॉवर प्ले में अपनी गेंदबाजी से दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi Capitals) के बल्लेबाजों को बांधकर रख दिया. उनकी गेंदबाजी को टीवी पर देख रहे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह सके. उन्होंने ट्वीट में लिखा, जब बाकी 4 ओवर में 55 रन बने थे तो सुंदर ने उसी दौरान 4 ओवर में 20 रन ही दिए. 

बना चुके हैं अपने करियर में रिकॉर्ड
सुंदर ने अपने छोटे से करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं. आईपीएल-2017 में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) जैसे दिग्गज ऑफ स्पिनर के रिप्लेस के तौर पर डेब्यू करने वाले सुंदर ने महज 17 साल 233 दिन की उम्र में मैन ऑफ द मैच हासिल करते हुए सबसे कम उम्र में ये इनाम पाने का नया आईपीएल रिकॉर्ड कायम किया था. इसी तरह 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में महज 18 साल 69 दिन की उम्र में डेब्यू करते हुए टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के इस संस्करण में सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने थे. 

आईपीएल करियर रहा है शानदार
सुंदर ने अब तक अपने आईपीएल में 26 मैच खेलते हुए 7.06 के इकोनॉमी रेट से 17 विकेट चटकाए हैं, जिसमें 16 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. बल्ले से उन्होंने 122 रन ही बनाए हैं, लेकिन उन्हें बल्ले से हुनर दिखाने के बहुत ज्यादा मौके भी नहीं मिले हैं.

Trending news