close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टीम इंडिया- IPL दोनों में नहीं हैं इरफान पठान, फिर भी बने यह मुकाम पाने वाले पहले भारतीय

टीम इंडिया और आईपीएल में नहीं खेल रहे इरफान पठान सीपीएल खिलाड़ी ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

टीम इंडिया- IPL दोनों में नहीं हैं इरफान पठान, फिर भी बने यह मुकाम पाने वाले पहले भारतीय
(फाइल फोटो)

 

नई दिल्ली: इस समय क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें 13 दिन बाद शुरू होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट वनडे विश्व कप पर हैं. दुनिया भर में क्रिकेट की लोकप्रियता भी टी20 क्रिकेट के आने के बाद से बेहद बढ़ गई है. तकरीबन हर देश नें टी20 लीग शुरू हो चुकी है. इनमें कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) भी वेस्टइंडीज में काफी लोकप्रिय है. वहीं भारत की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को ही सबसे बड़ी टी20 लीग माना जाता है. यही वजह है कि भारतीय खिलाड़ी विदेशी टी20 लीग में नहीं दिखते. लेकिन अब इरफान पठान सीपीएल में खेलकर इतिहास रचने की ओर हैं. 

इरफान को मिल सकता है यह मौका
आलराउंडर इरफान पठान गुरुवार को सीपीएल के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बन गए. इससे वे विदेशी टी20 लीग में खेलने वाले पहले भारतीय पुरूष खिलाड़ी बन सकते हैं. अभी तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी भारत के आईपीएल के अलावा किसी दूसरे देश की टी20 लीग में नहीं खेला है. यह भी सच है कि भारतीय खिलाड़ियों ने भी इन टी20 लीग में खेलने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है. 

यह भी पढ़ें: विश्व कप से पहले बांग्लादेश को लग सकता है बड़ा झटका, यह स्टार ऑलराउंडर है चोटिल

बीसीसीआई का यह रवैया रहा है विदेशी लीग को लेकर
यह देखना अभी बाकी है कि बीसीसीआई से उन्हें अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल पाता है या नहीं. बीसीसीआई का भारतीय क्रिकेटरों की बीबीएल, सीपीएल और बीपीएल जैसे लीग में भागीदारी को लेकर कड़ा रवैया रहा है. इसके अलावा सबसे बड़ा पहलू यह है कि आईपीएल में ही खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसा मिलता है जिसके कारण विदेशी खिलाड़ी भी इसका हिस्सा बनाने के लिए बेकरार रहते हैं. 

CPL

तो फिर इरफान सीपीएल में क्यों
सीपीएल 2019 के खिलाड़ियों का ड्राफ्ट गुरुवार को घोषित किया गया जिसमें इरफान एकमात्र भारतीय शामिल हैं. इरफान ने भारत की तरफ से 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. फिलहाल इरफान आईपीएल में किसी भी टीम में शामिल नहीं हैं. उन्होंने रिटायरमेंट की औपचारिक घोषणा तो नहीं की है, लेकिन वे जम्मू कश्मीर के गेंदबाजी कोच हैं और वहां प्रतिभाओं के तराशने का काम उत्साह से कर रहे हैं. 

विजय माल्या एक टीम के मालिक हैं सीपीएल में

ऐसा नहीं है कि भारतीयों की सीपीएल में कोई भागीदारी नहीं है. दरअसल भारत से भाग कर ब्रिटेन में रह रहे कारोबारी विजय माल्या सीपीएल की बारबाडोस ट्रीडेंट्स टीम के मालिक हैं. हालांकि अब उनके इस टीम का मालिकाना हक खोने की नौतब आ गई है. माल्या ने बारबाडोस ट्रीडेंट्स  की टीम को 2016 में खरीदा था. इस टीम के खिलाड़ियों को पिछले सीजन की फीस और अनुबंध राशि अब तक नहीं मिली है. माल्या इस समय बैंक धोखाधाड़ी के चलते भारत से भाग कर ब्रिटेन में पनाह लिए हुए हैं. लीग के अधिकारियों के मुताबिक टीम के मालिकाना हक को स्थानांतरित करने के लिए कई लोगों से बात चल रही है. सीपीएल में छह टीमें खेलती हैं. 
(इनपुट भाषा)