IPL 2020: KKR vs RR, केकेआर ने रॉयल्स को 37 रनों से हराया

Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals: आईपीएल 13 में 12वें मैच के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला खेला गया. केकेआर ने इस मैच में राजस्थान को 37 रनों से पटखनी दे दी है.

IPL 2020: KKR vs RR, केकेआर ने रॉयल्स को 37 रनों से हराया
आईपीएल 13 KKR vs RR मैच में केकेआर को मिली जीत (फोटो क्रेडिट-BCCI/IPL)

दुबई: आईपीएल 2020 (IPL 2020) के दौरान 12वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 37 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है. केकेआर को यह जीत टीम के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मिली है. 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैंटिग करते हुए केकेआर ने राजस्थान रॉयल्स को 20 ओवर में 175 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना पायी. केकेआर की तरफ से शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और वरुन चक्रवती ने 2-2 विकेट झटके. 

शिवम मावी बने मैन ऑफ द मैच 

कोलकाता नाइट राइडर्स  के तेज गेंदबाज शिवम मावी को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. मावी ने इस मैच में राजस्थान के सामने 4 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट चटकाए.

केकेआर ने रोका रॉयल्स का विजय रथ

इस आईपीएल में दो लगातार दो मैच जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स को केकेआर के हाथों अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा. 

टॉम करन ने जड़ा पहला आईपीएल अर्धशतक

हार की कगार पर खड़ी राजस्थान रॉयल्स की ओर से टॉम करने ने अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक 35 गेंदों में पूरा किया.

कमलेश नागरकोटी का हैरतअंगेज कैच

केकआर के कमलेश नागरकोटी ने राजस्थान के जोफ्रा आर्चर को वरुन चक्रवती की गेंद पर एक हैरतअंगेज कैच के दम पर पवेलियन की रहा दिखाई.

तेवतिया बने चक्रवर्ती का शिकार

पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स की जीत के हीरो रहे राहुल तेवतिया इस मैच में केकेआर के फिरकी गेंदबाज वरुन चक्रवर्ती की गेंद पर 14 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए. 

उथप्पा-पराग चलते बने

केकआर के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने पारी के 8वें ओवर में राजस्थान रॉयल्स के दो बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा और रियान पराग को चलता किया.

रॉयल्स को बड़ा झटका, बटलर आउट

सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के रूप में राजस्थान रॉयल्स की टीम को तीसरा झटका लग गया है. बटलर 21 रन पर केकेआर के शिवम मावी का दूसरा शिकार बने.

पावरप्ले में केकेआर राजस्थान पर भारी

राजस्थान रॉयल्स की पारी के दौरान पावरप्ले में केकेआर के गेंदबाजों ने शानदार बॉलिंग करते हुए रॉयल्स को पहले 6 ओवर में 39-2 रनों का स्कोर ही बनाने दिया.

फ्लॉप रहे सैमसन

पिछले दो मैचों में लगातार 2 अर्धशतक लगाने वाले राजस्थान के बल्लेबाज संजू सैमसन इस मुकाबले में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और शिवम मावी की गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हुए.

राजस्थान को लगा पहला झटका

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ 3 रन बनाकर केकेआर के बॉलर पैट कमिंस की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए. 

जोस बटलर ने जड़ा पहला छक्का

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर ने पहले ओवर में केकेआर के सुनील नारायण पर धावा बोलते हुए पहला छक्का मार दिया है. 

रॉयल्स की पारी शुरू

कोलकाता नाइट राइडर्स के 175 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने अपनी पारी की शुरूआत कर दी है. रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और स्टीव स्मिथ क्रीज मैदान पर. 

केकेआर ने राजस्थान को दिया 175 रनों का लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुभमन गिल (47) और इयॉन मोर्गन नाबाद (34) रनों की बेहतरीन पारियों के दम पर 20 ओवर में 174-6 रनों का स्कोर बनाया है. जिसके तहत राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 175 रनों का टारगेट हासिल करना है.  

सैमसन के शानदार कैच से कमिंस आउट

राजस्थान के खिलाड़ी संजू सैमसन के शानदार कैच ने केकेआर के पैट कमिंस की 10 रनों की पारी को समाप्त कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: इस दिग्गज का दावा, भारतीय टीम के लिए जल्द खेलते नजर आएंगे संजू सैमसन

रसेल की तूफानी पारी समाप्त

केकेआर की तरफ से चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आंद्रे रसेल 14 में 3 छक्कों की सहायता से 24 रनों की तूफानी पारी खेल कर अंकित राजपूत की गेंद पर आउट हुए.

नहीं चला कप्तान कार्तिक का बल्ला

आईपीएल 13 में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक का बल्ला खामोश है. जिसके तहत इस मैच में कार्तिक 1 के निजी स्कोर पर जोफ्रा आर्चर का दूसरा शिकार बने. 

केकेआर को बड़ा झटका

अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को जोफ्रा आर्चर ने आउट किया. गिल ने 34 बॉल में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 47 रनों की शानदार पारी खेली. 

तेवतिया ने राणा को किया चलता

केकेआर के सेट बल्लेबाज नीतिश राणा 22 रन बनाकर ऊंचा शॉट मारने के चक्कर में राहुल तेवतिया की बॉल पर कैच आउट हुए.

पावरप्ले में केकेआर की शानदार शुरुआत

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान के सामने पावरप्ले में बेहतरीन खेल दिखाते हुए पहले 6 ओवर में 42-1 रनों का स्कोर बनाया. 

नरेन हुए आउट

केकेआर के सुनील नरेन जीवनदान का लाभ नहीं उठा पाए और 15 रन बनाने के बाद जयदेव उनादकट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. 

सुनील नरेन को मिला जीवनदान

केकेआर के ओपनर सुनील नरेन को 1 के निजी स्कोर पर जीवनदान मिल गया है. नरेन का कैच राजस्थान के जयदेव उनादकट की गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने छोड़ा

कोलकाता की पारी शुरू

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी पारी की शुरूआत कर दी है. केकेआर के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और सुनील नरेन मैदान पर. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-  

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders Team): दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, सुनील नरेन, नीतिश राणा, इयॉन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुन चक्रवती, कुलदीप यादव और कमलेश नागरकोटी

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals Team): स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, श्रेयष गोपाल, अंकित राजपूत और टॉम करन. 

बल्लेबाजों के लिए मददगार पिच

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार है. ऐसे में पिछले मुकाबले की तरह आज भी राजस्थान और कोलकाता के मैच में बड़ा स्कोर बनने की पूरी उम्मीद है.