ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए क्यों फायदेमंद है IPL 2020? मोहम्मद शमी ने बताई वजह
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए क्यों फायदेमंद है IPL 2020? मोहम्मद शमी ने बताई वजह

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईपीएल के 13वें सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब टीम तरफ से धमाल मचाते हुए नजर आएंगे.

मोहम्मद शमी (फोटो-Twitter/@lionsdenkxip)

कोलकाता: भारतीय टीम और किंग्स इलेवन पंजाब के प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने कहा कि लगभग ढाई महीने के ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले तैयारियों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) बिल्कुल सही टूर्नामेंट है. 

  1. मोहम्मद शमी ने बताए आईपीएल 2020 के फायदे
  2. ऑस्ट्रेलियाई दौरे की अच्छी तैयारी होगी-शमी
  3. इस बार पंजाब टीम का हिस्सा हैं मोहम्मद शमी

यह भी पढ़ें- नताशा स्टैनकोविच को सता रही है हार्दिक पांड्या की याद, स्वीमिंग पूल की फोटो वायरल

आईपीएल के 10 नवंबर को खत्म होने के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी वहीं से ऑस्ट्रेलिया रवाना होंगे. ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत टी-20 इंटरनेशनल सीरीज से होने की उम्मीद है, जिसके बाद टेस्ट और फिर वनडे सीरीज खेली जाएंगी.

किंग्स इलेवन पंजाब के इस खिलाड़ी ने पीटीआई-भाषा के साथ खास इंटरव्यू में कहा, ‘ये अच्छा है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाले खिलाड़ी आईपीएल खेल रहे हैं. इससे दौरा शुरू होने से पहले हमारा शरीर और खेल लय में होगा.’

विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 2018-19 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत का स्वाद चखा था. मेजबान टीम हालांकि तब स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना खेल रही थी, जो गेंद से छेड़छाड़ की वजह से बैन झेल रहे थे. इस बार दोनों चयन के उपलब्ध रहेंगे जिससे सीरीज के और ज्यादा रोमांचक होने की संभावना है. शमी ने कहा कि सबका ध्यान उस दौरे पर है.

उन्होंने कहा, ‘ये बेहतर है कि हम एक बड़ी सीरीज से पहले आईपीएल खेल रहे हैं. आईपीएल के अलावा, हर किसी का ध्यान उस दौरे (आस्ट्रेलिया) पर है. उस सीरीज के बारे में बहुत बातें हो रही हैं. हमारे बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा होगी.’

भारत में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामले के कारण आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात के 3 शहरों में होगा. शमी ने कहा कि खिलाड़ियों के नजरिये से यह कम थकाऊ होगा क्योंकि कम यात्रा करनी होगी.

उन्होंने कहा, ‘हां लगातार मैच और अभ्यास से थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन यह छोटा प्रारूप है ऐसे में शारीरिक रूप से ज्यादा कार्यभार नहीं बढ़ेगा. इस बार ज्यादा यात्रा भी नहीं करनी होगी. जब अबुधाबी में मैच होगा तो बस से तकरीबन 2 घंटे की यात्रा करनी होगी.’ पिछले सीजन में टीम के प्रमुख गेंदबाज रहे आर अश्विन के दिल्ली कैपिटल्स टीम से जुड़ने के कारण शमी की जिम्मेदारी बढ़ेगी और वह इस चुनौती के लिए तैयार है.

भारत के लिए 49 टेस्ट, 77 वनडे और 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले इस गेंदबाज ने कहा, ‘मैं हमेशा अपनी भूमिका निभाने और अपना 100 फीसदी देने की कोशिश करता हूं. मैं हालात के मुताबिक गेंदबाजी करूंगा. जाहिर तौर पर टीम का प्रमुख गेंदबाज होने के नाते, मेरी जिम्मेदारी अहम विकेट चटकाकर टीम को बड़ी राहत दिलाने की होगी.

किंग्स इलेवन पंजाब ने पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को क्रिकेट संचालन निदेशक नियुक्त किया है और शमी ने कहा कि भारतीय टीम के पूर्व कोच के साथ उनके अच्छे संबंध हैं उन्होंने कहा, ‘मेरे उनके साथ बहुत अच्छे रिश्ते हैं. कोच के साथ एक अच्छा संबंध, तालमेल होना बहुत जरूरी है. आप चीजों को स्पष्ट रूप से समझा सकते हैं और यह सब अच्छी समझ के बारे में है.’

शमी भारत में लॉकडाउन के दौरन अपने फार्म हाउस में अभ्यास कर रहे थे. टीम ने गुरुवार को अभ्यास मैच खेला था और शमी का मानना है कि सभी लय हासिल कर रहे है. उन्होंने कहा, ‘हमें क्रिकेट खेले काफी वक्त हो गया है. हर किसी की खुशी वैसी थी जैसा कि चॉकलेट की दुकान में बच्चों की होती है. गुरुवार को हमारा एक अभ्यास मैच था, मैंने किसी परेशानी का सामना नहीं किया. हर कोई लय में लौट रहा है. मुझे ज्यादा फर्क महसूस नहीं हुआ (क्योंकि मैं अपने फार्महाउस पर गेंदबाजी कर रहा था).’

इस दौरान बेटी आइरा की बात आने पर शमी भावुक हो गए. उनकी बेटी अपनी मां और शमी की पूर्व पत्नी हसीन जहां के साथ रहती है. उन्होंने कहा, ‘मैं लॉकडाउन में उससे नहीं मिल पाया। वह तेजी से बड़ी हो रही है. मुझे उसकी कमी महसूस होती है.
(इनपुट-भाषा)

Trending news