Weightlifting: मीराबाई मामूली अंतर से मेडल से चूकीं, जेरेमी ने तोड़ा युवा वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

Weightlifting: मीराबाई मामूली अंतर से मेडल से चूकीं, जेरेमी ने तोड़ा युवा वर्ल्ड रिकॉर्ड

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन मीराबाई चानू ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन मामूली अंतर से ब्रॉन्ज मेडल से चूक गईं.

(फाइल फोटो)

निंगबो: पूर्व वर्ल्ड चैंपियन मीराबाई चानू ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन मामूली अंतर से ब्रॉन्ज मेडल से चूक गईं जबकि युवा ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता जेरेमी लालरिनुंगा रविवार को एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करके अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहे. जेरेमी ने ग्रुप बी में 67 किलो वर्ग में स्नैच में युवा, वर्ल्ड और एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा. उन्होंने तीन में से दो प्रयास में 130 और 134 किलो वजन उठाया. पिछला रिकॉर्ड भी उनके ही नाम था जब उन्होंने इस साल 131 किलो वजन उठाया था .

जेरेमी ने क्लीन एंड जर्क में अपने शरीर के वजन से दुगुना वजन दो सफल प्रयासों (157 और 163 किलो) में उठाया . उन्होंने कजाखस्तान के साइखान तेइसुयेव का 161 किलो का रिकॉर्ड तोड़ा.

जेरेमी ने कुल 297 किलो वजन उठाया और वह पाकिस्तान के ताल्हा तालिब से पीछे रहे जिन्होंने 304 किलो वजन उठाया था . यह टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालीफाइंग भी है जिसके अंक तोक्यो ओलंपिक 2020 की आखिरी रैंकिंग के वक्त गिने जायेंगे.

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन मीराबाई चानू ने 49 किलो वर्ग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन मामूली अंतर से ब्रॉन्ज मेडल से चूक गई. मीराबाई ने स्नैच में 86 किलो वजन उठाया और क्लीन एंड जर्क में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 113 किलो वजन उठाया. उन्होंने कुल 199 किलो वजन उठाया. इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 192 किलो था जो उन्होंने फरवरी में एजीएटी कप में उठाया था.

चीन की झांग रोंग ने 199 किलो वजन उठाया लेकिन नये नियम के तहत ब्रॉन्ज मेडल उन्हें मिला. इस नियम के तहत क्लीन एंड जर्क में कम वजन उठाने वाले को कुल वजन में वरीयता मिलेगी. चीन की होउ झिहुइ ने गोल्ड मेडल जीता जबकि उत्तर कोरिया की रि सोंग गम ने रजत मेडल हासिल किया. दोनों ने क्रमश: 208 और 200 किलो वजन उठाया .

अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ द्वारा पिछले साल भारवर्ग में बदलाव किये जाने के बाद मीराबाई का यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है. वह पहले 48 किलो में भाग लेती थी. उन्होंने थाईलैंड में एजीएटी कप में 49 किलो में गोल्ड मेडल जीता था.

(इनपुट-भाषा)

Trending news