Indian Wrestlers: दिग्गज रेसलरों ने विवाद के बीच नहीं लिया इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा, सरकार खफा
Advertisement
trendingNow11585040

Indian Wrestlers: दिग्गज रेसलरों ने विवाद के बीच नहीं लिया इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा, सरकार खफा

Indian Wrestling : डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के साथ भाकतीय रेसलरों का गतिरोध जारी है. इसी के चलते कई शीर्ष पहलवानों ने इंटरनेशनल टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया. अब खेल मंत्रालय ने इस पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है. बृजभूषण सिंह अपने पद से हट गए हैं और इसका कामकाज महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम की अगुआई वाली 6 सदस्यीय निगरानी समिति देख रही है.

twitter

Wrestlers Tussle with Brij Bhushan Sharan: विवादों के बीच दुनिया के शीर्ष पहलवानों ने इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा ही नहीं लिया. अब खेल मंत्रालय ने इस पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है. मंत्रालय देश के शीर्ष पहलवानों के भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) और इसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के साथ चल रहे गतिरोध के कारण अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने से नाराज है.

विनेश, बजरंग, रवि ने किया बायकॉट

ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, रवि दहिया, दीपक पूनिया, अंशु मलिक और संगिता मोर समेत शीर्ष पहलवानों ने जगरेब और अलेक्सजांद्रिया में यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया. इसका कारण है कि एक जांच पैनल डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रहा है. बृज भूषण लंबित जांच के कारण अपने पद से अलग हो गए हैं.

TOPS के तहत मिलती है वित्तीय सहायता

पहलवानों के इस कदम से सरकार नाराज है जो पहलवानों को तैयारियों और ट्रेनिंग के लिये ‘टारगेट ओलंपिक्स पोडियम स्कीम’ (टॉप्स) के अंतर्गत वित्तीय सहायता मुहैया कराती है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमें यह पता नहीं चल रहा कि जब उनकी मांगें मान ली गई हैं तो वे (टूर्नामेंट में) हिस्सा क्यों नहीं ले रहे. हमें समिति को जांच पूरी करने के लिए वक्त देने की जरूरत है.'

'किसी को बाध्य नहीं कर सकते'

खेल मंत्रालय के इस अधिकारी ने आगे कहा, 'यह पहलवानों का फैसला है और हम किसी को भी बाध्य नहीं कर सकते लेकिन उन्हें टूर्नामेंट से हटना नहीं चाहिए.’  डब्ल्यूएफआई का रोजमर्रा का कामकाज महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम की अगुआई वाली छह सदस्यीय निगरानी समिति देख रही है. (PTI से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news