टेनिस: नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता मुबाडाला खिताब
Advertisement

टेनिस: नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता मुबाडाला खिताब

सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हराया. 

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने कहा, ‘यह काफी लंबा मैच था. आप सत्र की शुरुआत में इतने लंबे मैच नहीं खेलना चाहते. (फोटो: IANS)

अबु धाबी: सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने मुबाडाला वर्ल्ड टेनिस चैंपियनशिप (Mubadala WTC) का खिताब जीत लिया है. उन्होंने फाइनल में गत चैंपियन केविन एंडरसन को हराया. जोकोविच ने यह खिताब रिकॉर्ड चौथी बार अपने नाम किया है. इस जीत के साथ ही उन्होंने अगले साल होने वाले पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2019) के लिए अपना दावा भी ठोक दिया है. यह टूर्नामेंट 14 जनवरी से खेला जाएगा. 

वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने रविवार (30 दिसंबर) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी केविन एंडरसन को 4-6, 7-5, 7-5 से मात दी. उन्हें यह मुकाबला जीतने में दो घंटे और 14 मिनट लगे. जोकोविच ने इस खिताब को 2011 से 2013 तक लगातार तीन बार जीता था. रूस के कारेन खचानोव ने इस टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया है. उन्होंने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-3, 4-6, 10-3 से मात दी. 

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ओपन में पहली बार खिलाड़ियों को मिलेगा ‘हीट ब्रेक’

सेमीफाइनल में हारने वाले राफेल नडाल के पास इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान के लिए मुकाबले में उतरने का मौका था, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि वे तीसरे स्थान के लिए मुकाबला करने की बजाय, आराम करना चाहेंगे. नडाल चोट के बाद वापसी कर रहे हैं. स्पेन के नडाल को सेमीफाइनल में केविन एंडरसन ने हराया था. 

सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने जीत के बाद कहा, ‘मैं यह मैच खेलकर काफी थक गया हूं. सच कहूं, तो हमने इस मैच के इतना लंबा चलने की उम्मीद नहीं की थी. आप सत्र की शुरुआत में इतने लंबे मैच नहीं खेलना चाहते.’ जोकोविच मुबाडाला वर्ल्ड टेनिस चैंपियनशिप चार बार जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. 

ऑस्ट्रेलियन ओपन में सातवें खिताब के लिए उतरेंगे जोकोविच 
नोवाक जोकोविच ने इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए दावा ठोक दिया है. यह टूर्नामेंट 14 जनवरी से खेला जाएगा. नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड सातवीं बार यह खिताब जीतने के लिए उतरेंगे. जोकोविच, रोजर फेडरर और पूर्व खिलाड़ी रॉय एमर्सन रिकॉर्ड छह-छह बार यह खिताब जीत चुके हैं. महिला वर्ग में सेरेना विलियम्स आठवीं खिताब की तलाश में उतरेंगी. उनसे ज्यादा खिताब सिर्फ मार्गरेट कोर्ट (11) ने जीते हैं. 

Trending news