पहलवानों के हक में आवाज उठाने वाली साक्षी मलिक को टाइम मैगजीन में मिली जगह, दिग्गजों की लिस्ट में हुईं शामिल
Advertisement

पहलवानों के हक में आवाज उठाने वाली साक्षी मलिक को टाइम मैगजीन में मिली जगह, दिग्गजों की लिस्ट में हुईं शामिल

Time Magazine 100 Most Influential people list: टाइम मैगजिन ने 2024 के लिए दुनिया की टॉप-100 मोस्ट इंफ्लुएंशियल लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें भारत की दिग्गज रेसलर साक्षी मलिक को भी जगह मिली है.

पहलवानों के हक में आवाज उठाने वाली साक्षी मलिक को टाइम मैगजीन में मिली जगह, दिग्गजों की लिस्ट में हुईं शामिल

Time Magazine 100 Most Influential people list: टाइम मैगजीन ने 2024 के लिए दुनिया की टॉप-100 मोस्ट इंफ्लुएंशियल लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें भारत की दिग्गज रेसलर साक्षी मलिक को भी जगह मिली है. साक्षी ने ले साल भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन में मुख्य भूमिका निभाई थी. इस कारण बृजभूषण शरण सिंह को अपने पद से हाथ धोना पड़ा था और कुश्ती महासंघ ने फिर से चुनाव हुए थे.

टाइम मैगजिन ने क्या लिखा?

साक्षी मलिक के बारे टाइम मैगजिन ने लिखा, "वह भारत के सबसे प्रसिद्ध पहलवानों में से एक हैं. वह भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण सिंह की तत्काल गिरफ्तारी और इस्तीफे की मांग के लिए 2023 की शुरुआत में दिल्ली के जंतर मंतर पर आंदोलन में शामिल हुई थीं. बृजभूषण सिंह पर महिला एथलीटों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है.''

ये भी पढ़ें: पेरिस ओलंपिक में 100 दिन बाकी...नीरज चोपड़ा से पीवी सिंधू तक, ये भारतीय प्लेयर्स कर चुके हैं क्वालीफाई, देखें लिस्ट

साक्षी ने खुशी जाहिर की

साक्षी ने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की है. उन्होंने एक्स पर लिखा, ''2024 TIME100 सूची में शामिल होने पर गर्व है.'' साक्षी कुश्ती में भारत के लिए पदक जीतने वाली इकलौती महिला पहलवान हैं. साक्षी ने दो बार की वर्ल्ड चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडल विजेता विनेश फोगाट और टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडल विनर बजरंग पुनिया के साथ जंतर-मंतर पर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था.

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया का कोच महिला खिलाड़ियों पर करता था गंदे कमेंट्स...छिपकर खींचता था तस्वीर, अब मिली कड़ी सजा

साक्षी ने छोड़ दी थी कुश्ती

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर किया गया था, लेकिन वह आरोपों से इनकार करते रहे हैं. साक्षी ने कहा, "यह लड़ाई अब केवल भारत की महिला पहलवानों के लिए नहीं है. यह भारत की बेटियों के लिए है जिनकी आवाज बार-बार दबा दी गई है.'' पिछले साल बृजभूषण के करीबी संजय सिंह के भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष चुने जाने के बाद मलिक ने कुश्ती छोड़ने की घोषणा की थी.

Trending news