Asian Games: दुती चंद को मिलेगा 1.5 करोड़ रुपए का पुरस्कार
Advertisement
trendingNow1438911

Asian Games: दुती चंद को मिलेगा 1.5 करोड़ रुपए का पुरस्कार

दुती ने इंडोनेशिया के जकार्ता में जारी 18वें एशियाई खेलों में रविवार को महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया था.

दुती चंद ने 18वें एशियन गेम्स के आठवें दिन 100 मीटर रेस में सिल्वर मेडल पर कब्जा कर लिया.

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एशियाई खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाली महिला धावक दुती चंद को 1.5 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की है. दुती ने इंडोनेशिया के जकार्ता में जारी 18वें एशियाई खेलों में रविवार को महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया था.

दुती ने 100 मीटर की रेस में 11.32 सेकंड का समय निकाला था. वह 0.02 सेकंड से स्वर्ण पदक से चूक गई थीं. 100 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक दुती को ओडिशा के मुख्यमंत्री ने बधाई दी है. मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, "यह गर्व की बात है कि ओडिशा की खिलाड़ी ने 20 साल बाद देश का नाम रोशन किया है. 1998 के एशियाई खेलों में ओडिशा की खिलाड़ी रचिता पांडा मिस्त्री ने कांस्य पदक जीता था."

बयान के मुताबिक, उनकी मेहनत, प्रतिबद्धता के कारण मुख्यमंत्री ने दुती को 1.5 करोड़ का इनाम देने की घोषणा की है." राज्य का खिलाड़ियों पर विशेष ध्यान है. ओडिशा नई हाई परफॉर्मेस रीजनल एथलेटिक्स अकादमी खोलने को पूरी तरह से तैयार है.

बता दें कि भारतीय महिला एथलीट दुती चंद ने 18वें एशियन गेम्स के आठवें दिन 100 मीटर रेस में सिल्वर मेडल पर कब्जा कर लिया. दुती ने फाइनल में 11.32 सेकंड का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया. दुती ने सेमीफाइनल में 11.43 सेकंड के समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

जब टीम से बाहर हुईं दुती
कॉमनवेल्थ गेम्स में आखिरी समय पर हाइपरएंड्रोजेनिम्स (एक मेडिकल कंडीशन) के कारण टीम से बाहर की गईं फर्राटा धावक दुती चंद ने अपने अतीत की बुरी यादों को पीछे छोड़ नए सिरे से खेल की शुरुआत की है.दरअसल, हाइपरएंड्रोजेनिम्स एक प्रकार का मेडिकल कंडीशन है, जिसमें महिलाओं के शरीर में एंड्रोजेन्स (टेस्टोस्टेरोन जैसे पुरुष सेक्स हार्मोन) की अधिकता हो जाती है. दुनिया भर में कई एथलीट इस मेडिकल कंडीशन के कारण मुश्किल झेल चुकी हैं.

दुती ने 2014 के उस हादसे के बाद खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) में अपील की थी और एक साल बाद सीएएस ने उन्हें फौरी राहत दी थी. हाल ही में आए एक फैसले के बाद अब दुती अपनी स्पर्धा 100 मीटर के लिए तैयार हैं. उन्होंने 2014 के अपने सफर को काफी चुनौतीपूर्ण बताया और कहा, "चार साल पहले मुझे निकाल दिया गया था. अब चार साल बाद मैं एक बार फिर तैयार और खुश हूं. मेरा सपना अधूरा रह गया था. अब मौका मिला है पूरा करने का."

ओडिशा की रहने वाली इस खिलाड़ी ने कहा, "2014 में अपील की थी और 2015 में रिलीफ मिला. अभी हाल ही में जो फैसला आया है. उसके हिसाब से 100 मीटर में दौड़ सकती हूं. वो जो चार साल थे वो काफी बुरे थे. हमेशा एक मानसिक दबाव रहता था. ट्रेनिंग के दौरान ही उस मामले से जुड़ी खबर आ जाती थी. इसलिए हमेशा डर रहता था कि क्या होगा क्या नहीं."

कोच ने हिम्मत बढ़ाई
उन्होंने कहा, "हमेशा यह सोचती थी कि अगर इस मामले में फैसला पक्ष में नहीं आया तो क्या करूंगी. मेरे साथ के लोग हमेशा कहता थे कि जब तक खेल सकती हो, खेलो." मुश्किल के इस क्षण में दुती के कोच रमेश ने भी उनकी हिम्मत बढ़ाई. रमेश कहते हैं कि दुती ने उस समय काफी दुख झेला और आज उस दौर से निकल कर वह जहां खड़ी हैं, वह बहुत बड़ी बात है.

पिता बोले- बेटी ने काफी दुख झेला
दुती को अपनी बेटी समान मानने वाले रमेश ने कहा, "उस दौरान उन्होंने काफी दुख झेला है, लेकिन उसमें से निकल उसने काफी आगे का सफर तय किया है यह उसके लिए बड़ी बात है. मैंने हमेशा उसको यही कहा कि यह सब जिंदगी का हिस्सा है. जिंदगी में इस तरह के दुख आते जाते हैं. यह जिंदगी है. हम उनको कैसे लेते हैं यह हमारे ऊपर है. हर चीज खत्म नहीं होती है. आप अपनी ट्रेनिंग करती रहो."

 

Trending news