स्पेन-मोरक्को कर रहे फीफा विश्व कप की संयुक्त मेजबानी पर चर्चा, पुर्तगाल ने कहा- हमें कुछ पता ही नहीं
Advertisement

स्पेन-मोरक्को कर रहे फीफा विश्व कप की संयुक्त मेजबानी पर चर्चा, पुर्तगाल ने कहा- हमें कुछ पता ही नहीं

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि उनकी सरकार को फुटबॉल विश्व कप-2030 के लिए संयुक्त दावेदारी के लिए स्पेन से कोई सूचना नहीं मिली है.

फीफा की सांकेतिक तस्वीर. (फोटो: Reuters)

लिस्बन: स्पेन, पुर्तगाल और मोरक्को साल 2030 में मिलकर फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी कर सकते हैं. तीनों देश इसके लिए संयुक्त रूप से मेजबानी हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं.  लेकिन मेजबानी हासिल करने से पहले ही इन देशों के बीच दरार दिखने लगी है. पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने तो इसे  अनिश्चित विचार करार दिया है. 

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि उनकी सरकार को फीफा विश्व कप 2030 के लिए संयुक्त दावेदारी के लिए मैड्रिड (स्पेन) से किसी भी प्रकार की आधिकारिक सूचना नहीं मिली है. उन्होंने कहा, ‘यह एक अनिश्चित विचार है, जिसके बारे में हमें किसी भी प्रकार का प्रस्ताव नहीं मिला. इसकी योजना कब बनी. योजना क्या है. हमें सामान्य तौर पर ऐसी सभी जानकारी होने की जरूरत है. तभी हम इस पर कुछ कह पाएंगे.’

एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि उनकी सरकार को इस बारे में पुर्तगाल फुटबॉल महासंघ से विचार करना होगा. देश की राजनीतिक पार्टियों के साथ इस प्रकार की प्रतिबद्धता के लिए सर्वसम्मति की आवश्यकता है. इसके बाद ही मेजबानी पर अंतिम फैसला लिया जाएगा. पुर्तगाल 2004 यूरो कप की मेजबानी कर चुका है. उसने विश्व कप की मेजबानी एक बार भी नहीं की है. स्पेन 1982 में विश्व कप की मेजबानी कर चुका है. 
 

fallback
एंटोनियो कोस्टा. (फोटो: IANS) 

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने सोमवार को रबात में मोरक्को के किंग मोहम्मद-VI और प्रधानमंत्री से साद एदीने अल ओथमानी से मुलाकात की थी. उन्होंने किंग मोहम्मद-VI और साद एदीने के साथ फीफा विश्व कप के लिए संयुक्त दावेदारी के विचार को साझा किया था. इसके बाद घोषणा की, ‘मैंने मोरक्को-स्पेन-पुर्तगाल की संयुक्त मेजबानी का प्रस्ताव बनाया है. हम इसके लिए शेयर्ड एप्लीकेशन लॉन्च करने जा रहे हैं.’

अभी तक 2030 विश्व कप के आयोजन के लिए अर्जेटीना, उरुग्वे और पराग्वे से प्रस्ताव मिले हैं. उनकी दावेदारी को मजबूत माना जा रहा है, क्योंकि उरुग्वे की राजधानी मोंटेवीडियो में 1930 में हुए पहले विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था. स्पेन और पुर्तगाल की 2018 विश्व कप के लिए पेश की गई संयुक्त दावेदारी विफल रही थी. इसके अलावा, मोरक्को 2026 विश्व कप के लिए मेजबानी का दावा कर चुका है, लेकिन उसे मेजबानी नहीं मिली थी. इसकी मेजबानी अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की संयुक्त दावेदारी को हासिल हुई. 

Trending news