'लाल बजरी के बादशाह' ने टेनिस को कहा अलविदा, महान रोजर फेडरर से भी ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीते
Advertisement
trendingNow12467372

'लाल बजरी के बादशाह' ने टेनिस को कहा अलविदा, महान रोजर फेडरर से भी ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीते

22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है. मौजूदा सीजन उनका आखिरी सीजन होगा. 38 साल के इस स्टार प्लेयर के नाम महान रोजर फेडरर से भी ज्यादा ग्रैंड स्लैम दर्ज हैं.

'लाल बजरी के बादशाह' ने टेनिस को कहा अलविदा, महान रोजर फेडरर से भी ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीते

Rafael Nadal announces Retirement: 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है. मौजूदा सीजन उनका आखिरी सीजन होगा. 38 साल के इस स्टार प्लेयर के नाम महान रोजर फेडरर से भी ज्यादा ग्रैंड स्लैम दर्ज हैं. यह टेनिस आइकन स्पेन के लिए आखिरी इस साल नवंबर में मैलागा में होने वाले डेविस कप फाइनल में खेलता नजर आएगा. नडाल ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से अपने रिटायरमेंट की जानकारी फैंस तक पहुंचाई.

शेयर किया वीडियो

अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए एक वीडियो में नडाल ने कहा, 'इस जीवन में, हर चीज की शुरुआत और अंत होता है और मुझे लगता है कि यह उस करियर को समाप्त करने का सही समय है जो मेरी कल्पना से कहीं अधिक लंबा और सफल रहा है.' उन्होंने आगे कहा, 'मैं बहुत उत्साहित हूं कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप का फाइनल होगा, जिसमें मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगा. डेविस कप फाइनल 2004 में एक कठिन मैच था.'

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rafa Nadal (@rafaelnadal)

महान फेडरर से ज्यादा जीते ग्रैंड स्लैम

नडाल ने टेनिस के महान प्लेयर रोजर फेडरर से भी ज्यादा ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया. फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम जीते थे, जबकि नडाल ने 22 ग्रैंड स्लैम जीतकर खुद को दुनिया के सबसे महान टेनिस दिग्गजों की लिस्ट में शुमार किया. इस साल की शुरुआत में नडाल ने अपना चौथे ओलंपिक सीजन से नाम वापस ले लिया था. इससे पहले उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में सिंगल्स में गोल्ड और रियो 2016 में डबल्स में गोल्ड जीतने में कामयाब रहे. नडाल अपने शानदार करियर का अंत 92 एटीपी खिताबों के साथ करेंगे, जिसमें रिकॉर्ड तोड़ 14 फ्रेंच ओपन टाइटल भी शामिल शामिल हैं.

ये होगा उनका आखिरी टूर्नामेंट

नडाल ने कहा कि डेविस कप के जरिए विदा लेने को लेकर वह काफी रोमांचित है. डेविस कप फाइनल्स स्पेन के मालागा में 19 नवंबर से खेला जाएगा. 38 साल के नडाल से अधिक ग्रैंडस्लैम पुरूष वर्ग में नोवाक जोकोविच (24) ने जीते हैं, जबकि रोजर फेडरर 20 बार विजेता रहे हैं. तीनों टेनिस के ‘बिग थ्री’ कहे जाते रहे हैं. नडाल ने पेरिस ओलंपिक के बाद से नहीं खेला है, जिसमें वह सिंगल्स में जोकोविच से हार गए थे. हालांकि, वह डबल्स में कार्लोस अल्काराज के साथ क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे.

Trending news