...तो क्या राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के नए कोच!
Advertisement

...तो क्या राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के नए कोच!

इंडियन क्रिकेट टीम में फिलहाल सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है अभी पाकिस्तान के हाथों चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल  की शर्मनाक हार का गम दूर भी नहीं हुआ था कि टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने इस्तीफा दे दिया हांलाकि इसके कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे.

...तो क्या राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के नए कोच!

नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम में फिलहाल सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है अभी पाकिस्तान के हाथों चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल  की शर्मनाक हार का गम दूर भी नहीं हुआ था कि टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने इस्तीफा दे दिया हांलाकि इसके कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे.

भारतीय टीम को मंगलवार की सुबह लंदन से वेस्टइंडीज रवाना होना था जिसके लिए टीम के साथ कुंबले की भी टिकट बुक की गई थी. लेकिन फ्लाइट से कुछ घंटे पहले ही कुंबले ने टीम मैनेजमेंट को इत्तिला दी कि वह टीम के साथ नहीं जा रहे हैं.वेस्टइंडीज दौरे की फ्लाइट में लिए कुंबले की इस गैरमौजूदगी को कप्तान कोहली के साथ उनके मतभेदों से जोड़ कर देखा सकता है.

और पढ़ें- कुंबले के इस्तीफे के पांच कारण : खुलकर विरोध में थे विराट, सख्त अनुशासन से नाराज थे कई खिलाड़ी

कोहली-कुंबले के बीच विवादों की खबर चैंपियंस ट्रॉफी के ठीक पहले आई थी. बताया जा रहा था कि कोहली को कोच कुंबले की गाइडेंस पसंद नहीं है. कोहली के अलावा कई दूसरे सीनियर प्लेयर्स भी कुंबले के टीम को गाइड करने के तरीके से खुश नहीं हैं. साथ ही प्लेयर्स को कुंबले से ये भी शिकायत है कि वह उन्हें ड्रेसिंग रूम में भी आजादी नहीं देते हैं.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया था कि कुंबले के साथ उनका तालमेल नहीं बन पा रहा है. वो कुंबले के साथ कप्तानी करने को तैयार नहीं हैं. ऐसे में दो विकल्प ही हो सकते थे या तो कुंबले को हटाया जाए या फिर विराट कोहली को. खैर इसकी नौबत ही नहीं आई कुंबले ने इस्तीफा ही दे दिया.

अंतिम समय में हो सकती है राहुल द्रविड की एंट्री

बतौर कोच कुंबले का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो चुका था. बोर्ड ने नए कोच के लिए आवेदन भी मंगा लिए हैं. बोर्ड ने नए कोच को चुनने का जिम्मा क्रिकेट एडवायजरी कमेटी को सौंपा है. सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की इसी कमेटी ने ही पिछली बार कुंबले को चुना था.

मीडिया सूत्रों की माने तो क्रिकेट विशेषज्ञों ने इस बात की संभावना भी जताई है कि अंतिम समय में राहुल द्रविड की एंट्री भी उसी तरह से हो सकती है, जैसे अनिल कुंबले की इंट्री हुई थी.

ये भी पढ़ें-कोहली के साथ मतभेद खुलकर आया सामने! टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज़ रवाना नहीं हुए कुंबले

 

बताया जाता है कि उस समय भी कप्‍तान कोहली ने अनिल कुंबले की जगह राहुल द्रविड के पक्ष में सीधे तो नहीं लेकिन इशारों-इशारों में अपनी राय रखी थी.

इसलिए राहुल का नाम अभी कोच के संभावितों में न होते हुए भी एकदम खारिज नहीं माना जा सकता है.

कुंबले के इस्तीफा देने के पीछे सबसे बड़ा कारण कप्तान कोहली का उन्हें हटाए जाने पर अड़ जाना है. ऐसे में वह राहुल द्रविड़ के नाम पर उतना ही जोर देकर उनकी दावेदारी को पुख्ता कर सकते हैं. हालांकि ये एक कयास है इस मामले में तस्वीर जल्दी ही साफ हो जाएगी.

सहवाग और टाम मूडी भी हैं टीम इंडिया कोच पद के प्रमुख दावेदार

कहा जा रहा है कि मशहूर आक्रामक बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग टीम इंडिया के नए कोच हो सकते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि उन्‍होंने कोच का चयन करने वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्‍यों सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्‍मण के कहने पर ही कोच पद के लिए आवेदन किया है.

ये भी पढ़ें- CAC मीटिंग में विराट ने कहा था नहीं बैठ सकता अनिल कुंबले के साथ तालमेल

सहवाग के साथ ही कोच के लिए टाम मूडी भी प्रबल दावेदार हैं, उनके पक्ष में भारतीय क्रिकेटरों के साथ बेहतर संबंध होने के साथ उनका लो प्रोफाइल होना उनका सबसे बड़ा कारण बन सकता है.

 

Trending news