भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में स्पिन की भूमिका नहीं होगी: जेम्‍स फाकनर
Advertisement

भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में स्पिन की भूमिका नहीं होगी: जेम्‍स फाकनर

आस्ट्रेलिया के आलराउंडर जेम्स फाकनर ने सोमवार को जोर देकर कहा कि 26 मार्च को भारत के खिलाफ होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में स्पिन उतनी बड़ी भूमिका नहीं निभाएगी जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा है।

भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में स्पिन की भूमिका नहीं होगी: जेम्‍स फाकनर

सिडनी : आस्ट्रेलिया के आलराउंडर जेम्स फाकनर ने सोमवार को जोर देकर कहा कि 26 मार्च को भारत के खिलाफ होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में स्पिन उतनी बड़ी भूमिका नहीं निभाएगी जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच क्वार्टर फाइनल में लेग स्पिनर इमरान ताहिर और आफ स्पिनर जेपी डुमिनी ने मिलकर सात विकेट चटकाए थे लेकिन फाकनर का माना है कि आस्ट्रेलिया को स्पिन विकल्पों की कमी से परेशानी नहीं होगी।

फाकनर ने आज यहां मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि वे (रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा) विश्व स्तरीय स्पिनर हैं और वह लंबे समय से अपना काम बखूबी कर रहे हैं। लेकिन अगर आप दक्षिण अफ्रीका के श्रीलंका के खिलाफ मैच के विकेट को देखो तो इस पर स्पिन अधिक नहीं हो रही थी और इससे निपटना आसान था। उन्होंने कहा कि हम अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश खिलाएंगे। यह विकेट पर निर्भर करेगा। इंडियन प्रीमियर लीग में नियमित तौर पर खेलने वाले फाकनर आस्ट्रेलिया दौरे पर एक भी जीत दर्ज नहीं करने के बाद विश्व कप में लगातार सात जीत के भारत के प्रदर्शन से हैरान नहीं हैं।

फाकनर ने कहा कि मैं बिलकुल भी हैरान नहीं हूं कि वे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम जब भी उनके खिलाफ खेलते हैं तो यह क्रिकेट का अच्छा मैच होता है और यह काफी कड़ा होता है। अगर आप भारत में वनडे श्रृंखला (2013) को देखो तो काफी रन बने थे और काफी शानदार तरीके से लक्ष्य का पीछा किया गया।
फाकनर ने हालांकि कहा कि उन्हें नहीं पता कि भारतीय टीम में अचानक ऐसा बदलाव कैसे आया। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता। मैं उनके साथ नहीं था और उनके साथ ट्रेनिंग नहीं कर रहा था इसलिए मुझे नहीं पता कि इसका क्या जवाब है। फाकनर के मुताबिक इस विश्व कप में जो चीज भारत के पक्ष में रही वह आस्ट्रेलिया में काफी समय बिताना है।

उन्होंने कहा कि पिछले 12 से 18 महीने में हमने उनका काफी सामना किया और आपने देखा कि उन्होंने देश में काफी समय बिताया है और हालात से सामंजस्य बैठा लिया है। फाकनर ने कहा कि उनकी टीम सेमीफाइनल के दौरान जज्बे को बनाए रखेगी। इस तेज गेंदबाज ने कहा कि मुझे लगता है कि क्वार्टर फाइनल में हम काफी जज्बे के साथ खेले। मैं उम्मीद करता हूं कि सेमीफाइनल में अगर यह ज्यादा नहीं होगा तो भी उतना तो रहेगा। आप कुछ दिनों में दो काफी अच्छी टीमों को एक दूसरे के खिलाफ खेलता देखोगे और यह काफी दर्शनीय मैच होगा। फाकनर को अब तक बल्लेबाजी करने का अधिक मौका नहीं मिला है लेकिन उन्होंने कहा कि अगर जरूरत हुई तो वह बल्ले से जलवा दिखाने को तैयार हैं। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच सेमीफाइनल में थोड़ी छींटाकशी भी हो सकती है।

फाकनर ने कहा कि यह खेल की प्रकृति है, यह सेमीफाइनल है। कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी, कुछ शब्द कहे जाएंगे, यह काफी कड़ा मुकाबला होगा और मुझे लगता है कि दोनों ही टीमें पीछे नहीं हटेंगी। फाकनर का साथ ही मानना है कि उनकी टीम किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आप किसी भी लक्ष्य का पीछा कर रहे हो आपके अंदर यह विश्वास होना चाहिए। मुझे लगता है कि एक बल्लेबाज के रूप में सब कुछ शुरूआत पर निर्भर करता है फिर आप चाहे लक्ष्य का पीछा कर रहे हो या पहले बल्लेबाजी करके लक्ष्य दे रहे हो।

Trending news