टोक्यो ओलंपिक: भारत को मिली इस खेल के क्वालिफाइंग टूर्नामेंट की मेजबानी
Advertisement

टोक्यो ओलंपिक: भारत को मिली इस खेल के क्वालिफाइंग टूर्नामेंट की मेजबानी

3 गुणा 3 बास्केटबॉल का खेल पहली बार ओलंपिक में शामिल किया गया है जिसके क्वालिफाइंग टूर्नामेंट की मेजबानी भारत को मिली है. 

ओलंपिक खेलों में इस बार भारतीय दल को कापी उम्मीदें हैं.  (फोटो: Reuters)

मिएस (स्विट्जरलैंड): अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics) के लिए कई खेलों के लिए क्वालिफाइंग दौर शुरू हो चुका है. इस बार ओलंपिक में होने वाले 3x3 बास्केटबॉल स्पर्धा के लिए क्वालिइंग मैच भारत में होंगे. अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल फेडरेशन (FIBA)  ने इसका ऐलान किया. ये क्वालिफाइंग मैच अगले साल मार्च के महीन में होंगे. 

भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट में 40 टीमें भाग लेंगी जिसमें 20 टीमें पुरुष और 20 महिला टीमें होंगी. ये मुकाबले भारत में कहां होंगे इसका ऐलान बाद में किया जाएगा. फीबा ने अपनी प्रेस रिलीज मे कहा है कि ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के विजेताओं को छह ओलंपिक टिकट दिए जाएंगे जिसमें से तीन पुरुष और तीन महिला खिलाड़ियों को मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें: बिलियर्ड्स के बाद अब यह खेल खेलते दिखे धोनी, लिएंडर पेस भी आए मैदान पर नजर

पहली बार किसी ओलंपिक में यह 3 गुणा 3 बास्केटबॉल की स्पर्धा हो रही है. भारतीय बास्केटबॉल फेडरेन के अध्यक्ष गोविंदराज केम्पारेड्डी ने कहा, "हमारे लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि हमें ऐसे अहम इवेंट की मेजबानी करने का मौका मिला. हम देखेंगे कि हमारे खिलाड़ी ओलंपिक में क्वालिफई करने के लिए कोई कसर बाकी न रखें."

वहीं फीबा के महासचिव एंड्रियास जाग्क्लिस  ने कहा, " हम ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट की मेजाबानी भारत को देकर बहुत खुश हैं. लगातार दो बार बीएफआई के द्वारा बेंगलुरू में आयोजित फीबा महिला एशिया कप के सफल आयोजन को देखते हुए हमने 3 गुणा 3 क्वालिफाइंग स्पर्धा  के लिए हम उत्साहित हैं जहां ओलपिंक फैंस का बहुत बड़ा आधार है." 

इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के अलावा बाकी टीमों ने फीबा रैंकिंग और एम्स्टरडैम में हुए फीबा विश्व कप के नतीजों के आधार पर क्वालिफाई किया था. 9 जून 2017 को 3 गुणा 3 बास्केटबॉल को ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया था. टोक्यो ओलंपिक में पहली बार शामिल हुई इस खेल में पुरुष और महिलाओं की 8 टीम स्पर्धाएं होंगी.

Trending news