close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जोकोविच-फेडरर की हार से आसान हुआ नडाल का रास्ता, जीत सकते हैं चौथा US Open

US Open 2019: यूएस ओपन में अब टॉप-4 में सिर्फ राफेल नडाल (Rafael Nadal) की चुनौती ही बची है. बाकी तीन हार चुके हैं. 

जोकोविच-फेडरर की हार से आसान हुआ नडाल का रास्ता, जीत सकते हैं चौथा US Open
स्पेन के राफेल नडाल करियर में 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: साल के चौथे ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन (US Open) में उलटफेर का शिकार मंगलवार को भी जारी रहा. इस दिन स्विस किंग रोजर फेडरर (Roger Federer) क्वार्टर फाइनल में एक गैरवरीय खिलाड़ी से हार गए. इससे एक दिन पहले ही गत चैंपियन और नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) चोट की वजह से टूर्नामेंट से हट गए थे. चौथी वरीयता प्राप्त डोमिनिक थिएम तो पहले ही राउंड में हार गए थे.

इन उलटफेर से जहां टूर्नामेंट का रोमांच बढ़ गया है, वहीं दूसरी सीड राफेल नडाल (Rafael Nadal) का रास्ता भी आसान हो गया है. वे पुरुष सिंगल्स के टॉप-4 में एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिनकी चुनौती टूर्नामेंट में बची हुई है. बाकी तीन खिलाड़ी अपने मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें: US Open: 2019 में एक भी ग्रैंडस्लैम नहीं जीत सके फेडरर, बोले- मैं वापसी करूंगा 

स्पेन के राफेल नडाल ने करियर में 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. वे रोजर फेडरर के रिकॉर्ड 20 ग्रैडस्लैम खिताब से बस दो खिताब दूर हैं. यूएस ओपन में ज्यादातर वरीय खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल पहुंचने तक ही ढेर हो गए हैं. इससे नडाल की जीत की उम्मीदें बढ़ गई हैं. 33 साल के राफेल नडाल यूएस ओपन का खिताब तीन बार जीत चुके हैं. उन्होंने आखिरी बार यहां 2017 में खिताब जीता था. 

यूएस ओपन में अब टॉप-10 पुरुष खिलाड़ियों में सिर्फ राफेल नडाल और डेनिल मेदवेदेव ही खिताबी रेस में बचे हुए हैं. रूस के मेदवेदेव को पांचवीं सीडिंग दी गई है. वे स्विट्जरलैंड के स्टानिस्लास वावरिंका को हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. सेमीफाइनल में उनका सामना गैरवरीय बुल्गारियाई ग्रिगोर दिमित्रोव से होगा. 

 

पुरुष सिंगल्स के ड्रॉ के दूसरे छोर पर राफेल नडाल, डिएगो श्वार्त्जमैन, गेल मोंफिल्स और मातेओ बेरेतिनी क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं. यहां नडाल का सामना 20वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन से होगा. दूसरे क्वार्टर फाइनल में 13वीं वरीयता प्राप्त गेल मोंफिल्स और 24वीं वरीयता प्राप्त मातेओ बेरेतिनी आमने-सामने होंगे.