Vinesh Phogat Disqualified: विनेश फोगाट को पहले ही था डर, वजन कम करने को नींद की कुर्बान, रातभर किया अथक प्रयास
Advertisement
trendingNow12372416

Vinesh Phogat Disqualified: विनेश फोगाट को पहले ही था डर, वजन कम करने को नींद की कुर्बान, रातभर किया अथक प्रयास

Vinesh Phogat Weight: ओलंपिक 2024 के 50 किग्रा रेसलिंग कंपटीशन में इतिहास रचने वाली विनेश फोगाट गोल्ड की दहलीज पर खड़ी थीं. लेकिन बुधवार की सुबह उनके लिए अच्छी नहीं साबित हुई. कुछ ग्राम ज्यादा वजन के चलते उन्हें मेडल की रेस से बाहर कर दिया गया. विनेश को पहले ही इसका डर था, उन्होंने जीत की हैट्रिक के बाद अपनी रात की नींद कुर्बान कर दी थी.

 

Vinesh Phogat

Vinesh Phogat Olympics 2024: ओलंपिक 2024 के 50 किग्रा रेसलिंग कंपटीशन में इतिहास रचने वाली विनेश फोगाट गोल्ड की दहलीज पर खड़ी थीं. लेकिन बुधवार की सुबह उनके लिए अच्छी नहीं साबित हुई. कुछ ग्राम ज्यादा वजन के चलते उन्हें मेडल की रेस से बाहर कर दिया गया. विनेश को पहले ही इसका डर था, उन्होंने जीत की हैट्रिक के बाद अपनी रात की नींद कुर्बान कर दी थी. उन्होंने सुबह तक लगातार वजन घटाने के लिए बिना थके लगी रहीं.

2 किलो ज्यादा था वजन

विनेश ने मंगलवार को एक के बाद एक खुशखबरी दी. उन्होंने अपने पहले मैच में जापान की वर्ल्ड चैंपियन सुसाकी को हराया. इसके बाद क्वार्टर फाइनल मैच में भी जीत की लय बरकरार रखी. फिर सेमीफाइनल में हैट्रिक लगाकर मेडल कंफर्म कर दिया था. इन सभी मुकाबलों के दौरान विनेश अपने 50 किग्रा कंपटीशन के लिए योग्य थीं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक इन मैचों के बाद विनेश 2 किलोग्राम ओवरवेट हो गईं. 

रातभर प्रयासों के बाद हुईं फेल

विनेश ने 2 किलो वजन कम करने के लिए रात की नींद कुर्बान कर दी. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए पूरी रात जॉगिंग, स्किपिंग और साइकिलिंग जैसी गतिविधियां करती रहीं. अपने अथक प्रयासों के बावजूद, विनेश अतिरिक्त वजन कम करने में असमर्थ रही. अंदरूनी सूत्रों ने खुलासा किया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने विस्तार के लिए गंभीर अपील की, ताकि उसे शेष 100 ग्राम वजन कम करने का उन्हें एक और चांस दिया जाए. हालांकि, अधिकारियों ने अंततः उनके अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया.

भारतीय ओलंपिक संघ ने की पुष्टि

विनेश फोगाट को लेकर भारतीय ओलंपिक संघ ने उनके बाहर होने की जानकारी दी. संघ की तरफ से बताया गया, 'यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया. दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है.'

Trending news