Football: इंजुरी टाइम के गोल से टली हार, भारत ने अफगानिस्तान को ड्रॉ पर रोका

FIFA World Cup Qualifier: भारतीय फुटबॉल टीम ने इंजुरी टाइम में गोलकर अफगानिस्तान को एक-एक से बराबरी पर रोका. 

Football:  इंजुरी टाइम के गोल से टली हार, भारत ने अफगानिस्तान को ड्रॉ पर रोका
भारत के लिए एकमात्र गोल सैलमीनलेन डोंगल ने किया. ( Twitter /@IndianFootball)

दुशांबे (तजाकिस्तान): भारतीय फुटबाल टीम (Indian Football Team) ने विश्व कप क्वालीफायर (FIFA World Cup Qualifier) के एक बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले में अफगानिस्तान को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया. भारतीय टीम के लिए एकमात्र गोल मिडफील्डर सैलमीनलेन डोंगल ने किया. इंजुरी टाइम में किए गए गोल की मदद से से भारतीय टीम अपनी हार को टालने में कामयाब हो सकी. अफगानिस्तान की ओर से जेल्फी नजारी ने अपनी टीम के लिए गोल किया. 

पहले हाफ के इंजुरी टाइम में हुआ गोल
जेल्फी नजारी ने पहले हाफ के इंजुरी टाइम में गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी थी.  मेजबान अफगानिस्तान ने अपनी इस बढ़त को दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम तक कायम रखा. लेकिन, मुकाबला समाप्त होने से तीन मिनट पहले ही डोंगल ने शानदार हेडर के जरिए गोल कर भारत को 1-1 से बराबरी दिला दी.

यह भी पढ़ें: इतिहास में आज: सचिन-वकार ने एक ही मैच से शुरू किया था अपना टेस्ट करियर का सफर

चार मैचों में तीन ड्रॉ खेले हैं भारत ने
क्वालीफिकेशन राउंड के ग्रुप-ई में भारत का यह चौथा मैच था और उसे अभी भी अपनी पहली जीत की तलाश है. भारतीय टीम अभी भी ग्रुप-ई में चार मैचों में तीन अंक के साथ चौथे नंबर पर है. भारत का यह लगातार तीसरा ड्रॉ है. विश्व कप क्वालीफायर में भारत को अपना अगला मैच अब 19 नवंबर को ओमान से और फिर इसके बाद 26 मार्च 2020 को कतर के खिलाफ खेलना है. ओमान ने पहले मैच में भारत को 2-1 से मात दी थी जबकि दूसरे मुकाबले में भारत ने दमदार प्रदर्शन करते हुए कतर के खिलाफ अप्रत्याशित गोल रहित ड्रॉ खेला था. तीसरे मैच में बांग्लादेश ने कोलकाता में बेहतरीन प्रदर्शन किया और मेजबान टीम के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला.

भारत की शानदार शुरुआत
भारत ने इस मुकाबले में शानदार शुरुआत की और पहले हाफ में अहम मौके बनाए, लेकिन टीम बढ़त हासिल नहीं कर पाई. वहीं, दूसरी तरफ अफगानिस्तान की टीम ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और लगातार आक्रमण जारी रखा. पहले 45 मिनट तक दोनों ही टीमें गोल नहीं दाग पाई.इसके बाद इंजुरी टाइम में जेल्फी नजारी ने शानदार गोल करके अफगानिस्तान को मुकाबले में 1-0 से आगे कर दिया. 

कई मौके भी बने
हाफ टाइम के बाद भारतीय टीम ने अपना आक्रमण तेज कर दिया और एक के एक कई मौके बनाए. इसी क्रम में 68वें मिनट में भारत के पास बराबरी हासिल करने का शानदार मौका था. लेकिन कप्तान सुनील छेत्री गेंद को सही से नियंत्रण में नहीं रख पाए और उनका हेडर गोलकीपर के हाथों को छूते हुए गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गया. इसके बाद 84वें मिनट में भी भारतीय टीम गोल करने से चूक गई. इस बार मानवीर अफगानिस्तान के गोलकीपर को नहीं भेद सके और उनका शॉट गोल पोस्ट से दूर चला गया.

इंजुरी टाइम में टली हार
 मैच के 90वें मिनट तक भी गोल नहीं दागने के बाद ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम को अफगानिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ेगी. लेकिन, डोंगल ने भारतीय टीम की लाज बचा ली. डोंगल ने इंजुरी टाइम में मुकाबला समाप्त होने से तीन मिनट पहले ही गोल दागकर भारत को 1-1 की बराबरी दिला दी. इंजुरी टाइम में भारत को कॉर्नर मिला, जिस पर ब्रैंडन फर्नाडिस ने डोंगल को पास दिया. डोंगल ने इसे अपने हेडर के जरिए गोल पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं की और भारत ने 1-1 के ड्रॉ के साथ मुकाबला समाप्त किया.
(इनपुट आईएएनएस)