World Olympic Boxing Qualifier: भारतीय बॉक्सर निशांत ने ओलंपिक क्वालीफायर में पहला मैच जीता, शिव थापा ने किया निराश
Advertisement

World Olympic Boxing Qualifier: भारतीय बॉक्सर निशांत ने ओलंपिक क्वालीफायर में पहला मैच जीता, शिव थापा ने किया निराश

World Olympic Boxing Qualifier: पहला वर्ल्ड ओलंपिक क्वालीफायर 590 से अधिक बॉक्सरों की मेजबानी कर रहा है. 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए यहां से पुरुषों को 28 और महिलाओं 21 कोटे मिलेंगे.

World Olympic Boxing Qualifier: भारतीय बॉक्सर निशांत ने ओलंपिक क्वालीफायर में पहला मैच जीता, शिव थापा ने किया निराश

World Olympic Boxing Qualifier: वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडल विजेता निशांत देव ने इटली के बस्टो अर्सिजियो में पुरुषों के 71 किग्रा कैटेगरी में ब्रिटेन के लुईस रिचर्डसन को 3-1 से हरा दिया. स्प्लिट डिसीजन के जरिये उन्होंने पहले वर्ल्ड ओलंपिक बॉक्सिंग क्वालीफायर में भारत को पहली जीत दिलाई. निशांत ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के ब्रॉन्ड मेडलिस्ट के खिलाफ शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने मंगलवार को अपने मुकाबले का पहला राउंड 4-1 से जीता.

निशांत का जबरदस्त प्रदर्शन

23 वर्षीय निशांत अपनी लंबी पहुंच का उपयोग करके दूसरे राउंड में और भी अधिक प्रभावी हो गए. कुछ प्रभावी राइट हुक लगाकर 5-0 से आसानी से जीत हासिल की. उन्होंने तीसरे राउंड में भी नियंत्रित प्रदर्शन किया और अपनी बढ़त को बचाने की कोशिश करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी के कई हमलों खुद को दूर किया. इसके बाद स्प्लिट डिसीजन से मुकाबला जीत लिया.

शिव थापा को मिली हार

एशियन चैंपियनशिप में छह बार के मेडलिस्ट शिव थापा (63.5 किग्रा) को मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन उज्बेकिस्तान के रुस्लान अब्दुल्लाव से आरएससी के माध्यम से पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा. अपने सटीक पंच से अब्दुल्लाएव ने थापा के डिफेंस को कई बार भेदा. इससे भारतीय बॉक्सर को शुरू से ही डिफेंडिंग मोड में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

अंकुशिता को हार का करना पड़ा सामना

यूथ चैंपियन अंकुशिता बोरो को महिलाओं के 66 किग्रा कैटेगरी में फ्रांस की सोनविको एमिली ने 2-3 से हरा दिया. अब तक नौ में से छह भारतीय बॉक्सर टूर्नामेंट के पहले दौर में ही बाहर हो गए हैं. नेशनल चैंपियन संजीत (92 किग्रा) बुधवार को कजाकिस्तान के ऐबेक ओरलबे से भिड़ेंगे. पहला वर्ल्ड ओलंपिक क्वालीफायर 590 से अधिक बॉक्सरों की मेजबानी कर रहा है. 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए यहां से पुरुषों को 28 और महिलाओं 21 कोटे मिलेंगे.

बैकॉक में होगा दूसरा वर्ल्ड ओलंपिक बॉक्सिंग क्वालीफायर

वैसे बॉक्सर जो यहां कोटा हासिल करने में नाकाम रहेंगे, उन्हें 23 मई से 3 जून तक बैंकॉक में होने वाले दूसरे वर्ल्ड ओलंपिक बॉक्सिंग क्वालीफायर के दौरान अंतिम मौका मिलेगा. 45 से 51 बॉक्सर बैंकॉक प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करेंगे. भारत की निकहत जरीन  (50 किग्रा), प्रीति पवार (54 किग्रा), परवीन हुडा (57 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) ने पिछले साल एशियन गेम्स में पेरिस का कोटा हासिल किया था. टोक्यो ओलंपिक में भारत के नौ बॉक्सर उतरे थे.

Trending news