प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में Apple का दबदबा, इसके बाद सैमसंग और हुवावे का नंबर
Advertisement

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में Apple का दबदबा, इसके बाद सैमसंग और हुवावे का नंबर

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में ऐपल की हिस्सेदारी ग्लोबल मार्केट में 57 फीसदी हो गई है. इसके बाद सैमसंग और हुवावे का नंबर है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: Apple का आईफोन11 प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन है. इस फोन की कामयाबी की वजह से साल की पहली तिमाही में ऐपल ने ग्लोबल मार्केट में बड़ी छलांग लगाई है. प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में ऐपल की हिस्सेदारी ग्लोबल मार्केट में 57 फीसदी हो गई है. इसके बाद सैमसंग और हुवावे का नंबर आता है. यह बात काउंटरपॉइंट की रिसर्च में सामने आई है. इसके अलावा, अधिकांश ब्रांडों में गिरावट आई है.

  1. प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में ऐपल की 57 फीसदी हिस्सेदारी 
  2. आईफोन 11 सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन 
  3. चीन में हुवावे है प्रीमियम सेगमेंट का लीडर 
  4.  

क्या है चाइनीज ब्रांड की स्थिति
ओप्पो ने इस सेगमेंट में 67 फीसदी की वृद्धि दर्ज (from a low base) की है, इसमें रेनो 3 और रेनो 3 प्रो 5जी सीरीज की बड़ी भूमिका रही है. इस सेगमेंट में चीनी कंपनी शाओमी ने भी मी10 5जी और मी नोट 10 सीरीज की वजह से 10 फीसदी तक वृद्धि हासिल की है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, तिमाही के दौरान इस सेममेंट में ग्लोबली शीर्ष 3 खिलाड़ियों ने ही 88 फीसदी मार्केट पर कब्जा कर लिया. काउंटरपॉइंट रिसर्च के रिसर्च एनालिस्ट वरुण मिश्रा मुताबिक, चीन को छोड़ कर सभी क्षेत्रों में ऐपल और सैमसंग शीर्ष दो स्थानों पर रहे, लेकिन चीन में हुवावे इस सेगमेंट का मार्केट लीडर है.

वनप्लस 7 सीरीज की लोकप्रियता की वजह से वनप्लस ने भी एलएटीएएम और चीन को छोड़ कर बाकि जगहों पर इस सेगमेंट में टॉप पांच में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है. कुल मिलाकर ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में प्रीमियम सेगमेंट की हिस्सेदारी 22 फीसदी रही है, जो कि पिछले साल के समान ही है. मिश्रा के मुताबिक, यह सेगमेंट अभी भी महत्वपूर्ण बना हुआ है. इस तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन रेवेन्यू में इस सेगमेंट का योगदान करीब 57 फीसदी है. 

प्रीमियम सेगमेंट का टॉप स्मार्टफोन 
बात प्रीमियम सेगमेंट के टॉप मॉडल की करें, तो आईफोन 11 पहली तिमाही में सब पर भारी पड़ा है. यह इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा है. वैसे, प्रीमियम सेगमेंट में पांच सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में चार ऐपल के ही थे. इन दिनों 5जी डिवाइस की भी खूब बातें हो रही हैं. साल की पहली तिमाही के दौरान प्रीमियम सेगमेंट में इसकी हिस्सेदारी कुल का पांचवां हिस्सा है. चीन में प्रीमियम सेगमेंट में 5जी डिवाइस बेचने के मामले में हुवावे सबसे आगे है. इसने तकरीबन 42 फीसदी बाजार पर कब्जा कर लिया है. मिश्रा के मुताबिक, आगे ऐपल द्वारा पेश किए जाने वाले 5जी डिवाइस प्रीमियम सेगमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. 

 

Trending news