क्या पुराने iPhones में भी चला सकते हैं AI? Apple ने दिया ऐसा जवाब
Advertisement
trendingNow12300527

क्या पुराने iPhones में भी चला सकते हैं AI? Apple ने दिया ऐसा जवाब

ये एआई फीचर्स धीरे-धीरे सभी Apple डिवाइस पर आने वाले हैं, जिनमें iPhone भी शामिल है. ये फीचर्स iOS 18 अपडेट के साथ आएंगे. जहां लोग iOS 18 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वहीं Apple Intelligence को लेकर थोड़ी निराशा भी है. 

 

क्या पुराने iPhones में भी चला सकते हैं AI? Apple ने दिया ऐसा जवाब

Apple ने आखिरकार एआई की दुनिया में कदम रख लिया है. कंपनी ने अपने नए एआई फीचर्स का ऐलान किया है, जिन्हें 'Apple Intelligence' कहा जाता है. ये एआई फीचर्स धीरे-धीरे सभी Apple डिवाइस पर आने वाले हैं, जिनमें iPhone भी शामिल है. ये फीचर्स iOS 18 अपडेट के साथ आएंगे. जहां लोग iOS 18 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वहीं Apple Intelligence को लेकर थोड़ी निराशा भी है. 

नए आईफोन्स में मिलेगा ये फीचर

Apple ने बताया है कि ये फीचर सिर्फ नए आईफोन पर ही काम करेगा - iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max और आने वाले मॉडल्स, शायद iPhone 16 Pro भी. ऐसा लगता है कि नया प्रो मॉडल ही इस एआई फीचर को अच्छे से चला पाएगा, क्योंकि इनमें नया चिप लगा है. Apple का कहना है कि पुराने iPhone भी तकनीकी तौर पर तो Apple Intelligence चला सकते हैं, लेकिन वे इस फीचर का पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे.

Apple ने आखिरकार एआई फीचर्स ला ही दिए, लेकिन एक शर्त के साथ. 'द टॉक शो" पॉडकास्ट में Apple के एआई रणनीति और मशीन लर्निंग के प्रमुख जॉन जियानन्द्रेआ ने बताया कि पुराने iPhones पर ये फीचर्स इतनी धीमी गति से चलेंगे कि उन्हें इस्तेमाल करना लगभग बेकार हो जाएगा. इसलिए कंपनी ने फैसला किया है कि फिलहाल सिर्फ नए आईफोन (iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max) पर ही Apple Intelligence दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि एआई फीचर्स चलाने के लिए बहुत तेज प्रोसेसर की जरूरत होती है, न सिर्फ तेज इंटरनेट की बल्कि फोन के अंदर मौजूद खास चिप (ANE) की भी. पुराने iPhones में ये ताकत नहीं है कि वो एआई फीचर्स को इतनी तेजी से चला सकें कि वो काम के लायक हों. Apple ये कह कर साफ करता है कि वो सिर्फ इसलिए नए iPhones पर ये फीचर दे रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा सकें. कंपनी का कहना है कि वो ऐसा करके लोगों को नया फोन खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर रही है.

Trending news