Corona से डर रहे हैं तो साथ रखें Oximeter, चेक कर पाएंगे Oxygen Level
Advertisement

Corona से डर रहे हैं तो साथ रखें Oximeter, चेक कर पाएंगे Oxygen Level

कोरोना वायरस (coronavirus) में लोगों को सांस से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं.  ऑक्सीमीटर में अंगुली रखने पर यह कुछ सेकेंड के अंदर ही ब्लड ऑक्सीजन लेवल बता देता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: Coronavirus का डर अभी भी बना हुआ है. अगर आप घर से बाहर निकलते हैं, ऑफिस जाते हैं, तो ऑक्सीमीटर (Oximeter) डिवाइस उपयोगी हो सकता है. इसकी मदद से आसानी से जांच पाएंगे कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर (Oxygen Level) क्या है? कोरोना वायरस (Coronavirus) में लोगों को सांस से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. ऑक्सीमीटर में अंगुली रखने पर कुछ सेकेंड के अंदर ही ब्लड ऑक्सीजन लेवल बता देता है.

  1. ऑक्सीमीटर से माप सकते हैं ब्लड ऑक्सीजन लेवल
  2. कोरोना वायरस की स्थिति में यूजफुल है यह डिवाइस
  3. कम कीमत पर मौजूद हैं अच्छे ऑक्सीमीटर डिवाइस
  4.  

इतना ही नहीं, कई ऑक्सीमीटर डिवाइस में हार्ट रेट, पल्स रेट, रेस्पिरेटरी रेट (Respiratory Rate) आदि को मापने की सुविधा भी है. आइए जानें बाजार में मौजूद कुछ अच्छे ऑक्सीमीटर के बारे में, जिनकी कीमत 3000 रुपये से कम है.

मेडिटिव फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर (MEDITIVE Fingertip Pulse Oximeter)
यह एफडीए और सीई (FDA & CE)द्वारा अप्रूव्ड ऑक्सीमीटर (Oximeter) डिवाइस है. इसमें रेस्पिरेटरी इंडेक्स (Respiratory Index) के साथ एसपीओ2 (SpO2) लेवल, पल्स रेट और स्ट्रेंथ लेवल को मापने की क्षमता है. यह एलइडी डिस्प्ले (LED Display) के साथ आता है. रीडिंग लेने में आपको परेशानी नहीं आएगी. ऑपरेट करने के लिए बस सिंगल बटन है. आप लगातार बदलती पल्स रेट (Pulse rate) की निगरानी कर सकते हैं. यह परफ्यूजन इंडेक्स को भी दिखता है. यह काफी कॉम्पैक्ट है. वर्कआउट करते समय भी यूजर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

रेस्पिरेटरी रेट (Respiratory Rate) को मापने के लिए भी उपयोगी है. इससे फेफड़ों की ताकत का पता लगाया जा सकता है. यह वाटर रेजिस्टेंट (Water-Resistant) है. इसमें इन-बिल्ट ऑटो पावर-ऑफ की सुविधा है. नियमित चेकअप के लिए विजुअल अलार्म सेट करने की सुविधा भी दी गई है. यह 1 साल की वारंटी के साथ आता है. इसकी कीमत 2399 रुपये है.

डॉ. वाकु स्वदेशी पल्स ऑक्सीमीटर (Dr Vaku Swadesi FingerTip pulse oximeter)
पल्स रेट और ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level)) को मापने के लिए इस ऑक्सीमीटर (Oximeter) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. यह ऑपरेट करने में आसान है. इसमें SpO2 और पल्स रेट की एक्यूरेसी ±2 फीसदी रहती है. इसकी मदद से 10 सेकेंड से कम समय में हार्ट रेट (Heart Rate) की स्थिति को देख सकते हैं. इसका उपयोग 5 वर्ष से अधिक की उम्र के बच्चों के साथ किया जा सकता है. इसमें OLED display है. कम रोशनी में भी रीडिंग को आसानी से देखा जा सकता है. अगर आप चाहें, तो डिस्प्ले लाइट को एडजेस्ट कर सकते हैं. यह लाइटवेट है और इसे आसानी से कैरी कर सकते हैं. इसमें 2 AAA बैटरी का इस्तेमाल होता है. यह 6 माह की वारंटी के साथ आता है. फिलहाल अमेजन पर इसकी कीमत 770 रुपये है.

हेस्ली पल्स ऑक्सीमीटर (Hesley Pulse Oximeter)
अगर आप प्रीमियम ब्रांड का ऑक्सीमीटर (Oximeter) खरीदना चाहते हैं, तो यह एक ऑप्शन हो सकता है.  SpO2 और पल्स रेट (Pulse Rate) मापने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से लैस है. एक बार में ही आपको एक्यूरेट रिजल्ट मिल जाता है. ऑक्सीमीटर में अंगुली रखने के बाद यह केवल पांच सेकेंड में ही रिजल्ट शो कर देता है. सिंगल बटन (Single Button) से ही इसे ऑपरेट किया जा सकता है. यह ऑडियो (Audio)और विजुअल अलार्म (Visual Alarm) से लैस है. यह 12 रीडिंग्स कानरिकॉर्ड रखने में सक्षम है. इसकी कीमत फिलहाल 2549 रुपये है.

Trending news