स्मार्टफोन में होनी चाहिए ये खूबियां, इनके बिना डब्बा है आपका डिवाइस
Advertisement

स्मार्टफोन में होनी चाहिए ये खूबियां, इनके बिना डब्बा है आपका डिवाइस

Smartphone Features: आमतौर पर फोने खरीदते समय लोग डिस्प्ले, कैमरा, बैटरी पर ही ध्यान देते हैं, मगर इसके अलावा भी कई ऐसे फीचर्स हैं जिन पर आपको गौर करना चाहिए. अगर आप नया स्मार्टफोन लेने वाले हैं तो इन फीचर्स को जरूर चेक कर लें. 

smartphone

Must have Features in Smartphone: स्मार्टफोन खरीदते समय आमतौर पर लोग डिस्प्ले, कैमरा, बैटरी पर ध्यान देते हैं. इन ध्यान देना जरूरी है लेकिन सिर्फ यही चीजें स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस डिसाइड नहीं करती. इनके अलावा भी कई फीचर्स होते हैं, जिन पर आपको गौर करना चाहिए. हम आपको स्मार्टफोन के ऐसे फीचर्स के बारे में बताते हैं, जो डिवाइस की ओवरऑल परफॉर्मेंस के लिए बहुत जरूरी होते हैं. कई लोगों को इनके बारे में नहीं पता होता. इसलिए वे इन्हें चेक नहीं करते. लेकिन अगर ये खूबियां आपको स्मार्टफोन में नहीं हुई तो बेहतरीन बेहतरीन डिस्प्ले, कैमरा, बैटरी होने के बाद भी आपका फोन डब्बा हो जाएगा. 

1. 5G बैंड
इस लिस्ट में पहली खूबी है 5G बैंड. देश में 5G नेटवर्क आ चुका है और मार्केट में ऐसे फोन भी उपलब्ध हैं, जो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं. 5जी को लेकर सबसे जरूरी होते हैं इसके बैंड. 5जी में 8 बैंड होने चाहिए. जितने ज्यादा बैंड होंगे उतनी अच्छी स्पीड होगी. 5G एक बैंड बेस्ड सर्विस है. इसमें Low, Mid और High तीन बैंड होते हैं. लो में 1GHz, मिड में (1GHz–6GHz) और हाई में (24GHz–40GHz) की फ्रीक्वेंसी होती है. 

2. WiFi
फोन में WiFi के बारे में जानना भी बहुत जरूरी है. आजकल WiFi 6 और WiFi 6E प्रचलन में है. नया स्मार्टफोन खरीदते समय यह सुनिश्चित करें कि वो वाईफाई 6 या वाईफाई 6E को सपोर्ट करता हो. अगर ऐसा हीं है तो स्पीड पर फर्क पड़ सकता है.

3. IP Rating
IP रेटिंग स्मार्टफोन को धूल और पानी से बचाने के लिए दी जाती हैं. कंपनियां स्मार्टफोन को IP67, IP68, IP54 की रेटिंग देती है. फोन खरीदने से पहले आईपी रेटिंग का सर्टिफिकेशन चेक कर लें. यह आपको कंपनी की वेबसाइट पर इसकी डिटेल मिल जाएगी. 

4. Gorilla Glass
ज्यादातर डिवाइस में Gorilla Glass स्क्रीन होती है. यह हैंडसेट की स्क्रीन को प्रोटेक्ट करता है. आजकल मार्केट में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन में Corning Gorilla Victus लगा होता है. नया हैंडसेट खरीदते समय यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए. नहीं तो डिवाइस की डिस्प्ले चटक सकती है. 

Trending news