चीन के पड़ोसी की भारत में घटिया करतूत! ऐसे लूट रहे आपका पैसा, सुनकर आपका खून भी खौल उठेगा
Advertisement
trendingNow12341425

चीन के पड़ोसी की भारत में घटिया करतूत! ऐसे लूट रहे आपका पैसा, सुनकर आपका खून भी खौल उठेगा

China neighbour Country: चीन के पड़ोसी देश के हैकर्स ने भारत में ऐसा कुछ किया है, जिसको सुनकर आप भी गुस्से से लाल हो जाएंगे. यह नया स्कैम भारत में फैल चुका है. उन्होंने पहला टारगेट गुजरात के लोगों को बनाया है. आइए जानते हैं क्या है मामला...

 

चीन के पड़ोसी की भारत में घटिया करतूत! ऐसे लूट रहे आपका पैसा, सुनकर आपका खून भी खौल उठेगा

WhatsApp पर क्या आपको भी कोई ई-चालान मिला है? अगर मिला है, तो जल्दबाजी में पेमेंट ना करें. ये जालसाजों का जाल हो सकता है. हाल ही में CloudSEK नामक एक बड़ी साइबर सिक्योरिटी कंपनी की रिपोर्ट में एक खतरनाक बात सामने आई है. चीन के पड़ोसी देश (China neighbour Country) वियतनाम (Vietnam) के हैकरों का एक ग्रुप वाट्सएप पर फर्जी ई-चालान भेजकर भारतीयों को ठगने की कोशिश कर रहा है. ये फर्जी मैसेज लोगों को कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं, जिससे आपकी निजी जानकारी और पैसे चुरा लिए जा सकते हैं.

कैसे चल रहा है स्कैम?

ठग, परिवहन सेवा या कर्नाटक पुलिस बनकर संदेश भेजते हैं और झूठे चालान (traffic challan) थमाते हैं. जब आप दिए गए लिंक को दबाते हैं, तो ये एक खतरनाक ऐप (application) डाउनलोड करने के लिए कहता है. यह ऐप, एक बार लग जाने के बाद, आपके संपर्क, फोन कॉल, एसएमएस संदेश और यहां तक ​​कि डिफ़ॉल्ट मैसेजिंग ऐप बनने की अनुमति मांगता है.

Wromba malware

ये एक खराब सॉफ्टवेयर है, जिसे 'व्रोम्बा' नाम का परिवार बनाता है. ये अब तक 4,400 से ज्यादा फोन और कंप्यूटरों को खराब कर चुका है. ये आपके OTP और दूसरी ज़रूरी चीजें चुरा लेता है, जिससे चोर आपके ऑनलाइन शॉपिंग खाते खोल पाते हैं. फिर वो गिफ्ट कार्ड खरीदते हैं और उनका इस्तेमाल कर लेते हैं, जिससे ये पता नहीं चलता कि पैसा कहां गया. अब तक इस तरह की चोरी से 16 लाख रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है.

गुजरात को बनाया टारगेट

ये धोखाधड़ी पूरे भारत में फैल चुकी है, लेकिन सबसे ज्यादा गुजरात में लोगों को फंसाया गया है, उसके बाद कर्नाटक का नंबर आता है. ये चोर वियतनाम के एक इलाके Bac Giang Province के बताए जाते हैं. वो अपनी पहचान छिपाने के लिए proxy IP addresses इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाता है.

कैसे बचें?

- फोन में एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयर लगाकर रखें.
- ऐप्स को आप क्या करने दें, ये ध्यान से देखें और गैर-जरूरी चीजों की इजाजत ना दें.
- ऐप्स सिर्फ ऑफिशियल स्टोर (Google Play Store जैसी जगह) से ही डाउनलोड करें.
- फोन और ऐप्स का सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखें.
- आने वाले SMS पर नजर रखें, कोई संदिग्ध मैसेज आए तो सचेत हो जाएं.
- बैंक और जरूरी चीजों के लिए अकाउंट अलर्ट चालू कर दें.
- खुद को और आसपास के लोगों को सिखाएं कि बिना जांचे ऐप डाउनलोड ना करें और किसी भी लिंक पर ना क्लिक करें.

Trending news