गर्मी में AC चलाने के बाद भी न के बराबर आएगा बिजली बिल! मान लीजिए ये सरकारी सलाह
Advertisement
trendingNow12259883

गर्मी में AC चलाने के बाद भी न के बराबर आएगा बिजली बिल! मान लीजिए ये सरकारी सलाह

Electricity Saving AC: जब AC दिन भर चलता है तो गोली की रफ्तार के साथ मीटर भागता है. अगर आप भी गर्मी के दौरान एसी चलाते हैं और चाहते हैं कि बिजली बिल कम आए तो इस सरकारी सलाह को मान लेना चाहिए...

 

गर्मी में AC चलाने के बाद भी न के बराबर आएगा बिजली बिल! मान लीजिए ये सरकारी सलाह

How to save electricity bill while running AC: गर्मी और एसी का साथ, तो बिजली बिल का बोझ भी साथ... सरकार ने इस समस्या को समझते हुए AC यूजर्स के लिए कुछ खास टिप्स दिए हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप बिजली बचा सकते हैं और पैसे भी बचा सकते हैं. बता दें, गर्मियों में ज्यादा बिजली का बिल आना सबसे आम बात है. जब AC दिन भर चलता है तो गोली की रफ्तार के साथ मीटर भागता है. अगर आप भी गर्मी के दौरान एसी चलाते हैं और चाहते हैं कि बिजली बिल कम आए तो इस सरकारी सलाह को मान लेना चाहिए...

ऊर्जा मंत्रालय ने AC इस्तेमाल करने के लिए कुछ जरूरी सलाहें दी हैं- 

AC का तापमान हमेशा 26 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रखें: AC को 20°C पर चलाने से ज़्यादा बिजली खर्च होती है और ठंड लगने का खतरा भी बढ़ जाता है. 26°C पर भी आपको ठंडक मिलेगी और बिजली भी बचेगी.

सीलिंग फैन का इस्तेमाल करें: AC के साथ सीलिंग फैन चलाने से ठंडक का एहसास ज्यादा होता है और कमरे का तापमान भी कम हो जाता है.

अधिकारी ने कुछ जरूरी सलाहें दी हैं

एसी का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें. तापमान बहुत कम ना रखें, इससे बीमारियां हो सकती हैं और बिजली का बिल भी बढ़ जाएगा. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

- पंखे का भी इस्तेमाल करें ताकि ठंडी हवा पूरे कमरे में फैल जाए.
- एसी के फिल्टर को नियमित रूप से साफ करते रहें.
- दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें ताकि ठंडी हवा बाहर न निकले.
- जब बाहर निकलें तो एसी बंद कर दें.

Trending news