Facebook पर वीडियो देखना होगा और भी मजेदार, यूजर को मिलेगा TikTok जैसा टच
Advertisement
trendingNow12188939

Facebook पर वीडियो देखना होगा और भी मजेदार, यूजर को मिलेगा TikTok जैसा टच

Facebook New Video Player: फेसबुक ने मोबाइल ऐप के लिए एकदम नया वीडियो प्लेयर लॉन्च किया है. यह नया वीडियो प्लेयर  TikTok जैसा है और बिल्कुल टिकटॉक की तरह पोर्ट्रेट स्क्रीन में वीडियो दिखाएगा. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

facebook

Facebook Update: फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसे पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं. लोगों के बीच यह यह प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर है. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. मेटा की सब्सिडियरी कंपनी फेसबुक अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाती रहती है. अब फेसबुक ने मोबाइल ऐप के लिए एकदम नया वीडियो प्लेयर लॉन्च किया है. यह नया वीडियो प्लेयर  TikTok जैसा है और बिल्कुल टिकटॉक की तरह पोर्ट्रेट स्क्रीन में वीडियो दिखाएगा. कंपनी का कहना है कि इससे रील्स, लंबे वीडियो और लाइव स्ट्रीम सभी मजेदार तरीके से देखे जा सकेंगे. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

आसानी से कंट्रोल करें वीडियो 

इस नए वीडियो प्लेयर के आने से फेसबुक ऐप में स्क्रॉल करते हुए आपको पोर्ट्रेट मोड (वर्टिकल स्क्रीन) में ही वीडियो दिखेंगे. अभी तक ऐप में वीडियो फोन और वीडियो की लंबाई के हिसाब से हॉरिजोंटल स्क्रीन में भी चलते थे. लेकिन, अब भी आप चाहें तो फोन घुमाकर लैंडस्केप मोड में वीडियो देख सकते हैं. नए वीडियो प्लेयर में वीडियो को आगे-पीछे करने के नए बटन भी हैं. आप स्लाइडर की मदद से वीडियो के किसी खास हिस्से पर जा सकते हैं या वीडियो को 10 सेकंड आगे या पीछे भी कर सकते हैं. 

आपकी पसंद के हिसाब से वीडियो सुझाव 

फेसबुक ने अब वीडियो (रिकमंडेशन) सुझाव को भी बेहतर बनाया है. अब आपको अपनी पसंद के हिसाब से ज्यादा वीडियो देखने को मिलेंगे. साथ ही फेसबुक अब रील्स को भी ज्यादा प्रमोट करेगा ताकि रील्स बनाने वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा दर्शक मिल सकें. ये सुझाव वीडियो प्लेयर के बाहर भी फीड और वीडियो टैब में दिखेंगे. 

पहले अमेरिका और कनाडा, फिर पूरी दुनिया 

यह नया वीडियो प्लेयर अभी अमेरिका और कनाडा में शुरू किया जा रहा है. कुछ महीनों बाद इसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा सकेगा. गौर करने वाली बात ये है कि जहां फेसबुक टिकटॉक की तरह लॉन्ग वीडियो को बढ़ावा दे रहा है, वहीं दूसरी तरफ टिकटॉक लंबे वीडियो और हॉरिजॉन्टल मोड लाकर इस सेगमेंट में दूसरे प्लेटफॉर्म्स को टक्कर दे रहा है.

Trending news